Home Computer Linux Operating System Kya Hai? (Full Information)

Linux Operating System Kya Hai? (Full Information)

31
SHARE
linux operating system in hindi
linux operating system in hindi

दोस्तों आज मैं आपको बताने जा रहा हूं कि Linux क्या हैै? Linux operating system in Hindi में हम Linux के बारे में बात करेंगे की यह क्या होता है और इसको कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं और यह Windows से अलग कैसे है।

दोस्तों Linux क्या है और यह कैसे काम करता है इस बारे में आपके मनन में पहले भी कई सवाल उठे होंगे हिनके बारे में आपने पहले भी सोचा होगा जैसे Linux को कैसे इनस्टॉल करें इसको कैसे इस्तेमाल करें आदि तो अगर आप इन सभी सवालों के जवाब जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को आगे तक पड़ते रहिये इसमें हम इसी बारे में जानेंगे और जानेंगे की linux operating system क्या है और इसे हम कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेकिन इससे पहले की हम Linux के बारे में जाने हमें यह पता होना चाहिए की OS यानी operating system क्या है अगर आप इस बारे में डिटेल में जानना चाहते हैं तो निचे दिए लिंक से पड़ सकते हैं।

दोस्तों, Operating System के बारे में हम पहले ही बिस्तार से जान चुके हैं इसलिए इस बारे में हम अभी ज्यादा डिटेल में बात नहीं करंगे बस कुछ basics के बारे में ही बात करेंगे।

दोस्तों Operating System जिसे Hindi में प्रचालन तंत्र भी कहते है एक System सॉफ्टवेयर होता है जो कंप्यूटर और user के बीच में एक interface का काम करता है हम अपने कंप्यूटर को आदेश Operating System के जरिये ही दे पाते है यह पूरे कंप्यूटर का संचालन करता है।

Operating System के बिना कंप्यूटर को इस्तेमाल नहीं किया जा सकता अगर आपको किसी कंप्यूटर से कोई काम करवाना है तो उसमे operating system का होना बहुत जरूरी है।

इसके बिना कंप्यूटर में दुसरे सॉफ्टवेयर भी इनस्टॉल नहीं किये जा सकते क्यूंकि operating system ही दुसरे सॉफ्टवेयर के आदेशो और जानकारी को उपर्युक्त या जरूरी हार्डवेयर के पास पहुचाता है अगर किसी कंप्यूटर में Operating System ना हो तो उसे चालु नहीं किया जा सकता।

Linux क्या है? Linux operating system in Hindi

Linux भी विंडोज की तरह ही एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसको लिनुस टोर्वाल्ड नाम के एक कंप्यूटर वैज्ञानिक के द्वारा सन 1991 में रिलीज़ किया गया था जो की एक open-source और फ्री ऑपरेटिंग सिस्टम है आज कल linux के कई तरह-तरह के डिस्ट्रीब्यूसन उपलब्ध है। जिन्हें शोर्ट में डिस्ट्रो भी कहा जाता है.

क्यूंकि यह एक open-source ऑपरेटिंग सिस्टम है इसी बजह से इसके मार्किट में इतने सारे डिस्ट्रो उपलब्ध है लेकिन इनमे सबमे सबसे पोपुलर लिनक्स डिस्ट्रो Ubuntu है जो की एक काफी अच्छा और सरल डिस्ट्रो है यह एक दम फ्री उपलब्ध है आप इसे इसकी ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं इसके अलावा भी कई सारे अच्छे अच्छे लिनक्स डिस्ट्रो उपलब्ध है जैसे डेबियन, फेडोरा, kali linux, अर्च लिनक्स आदि।

क्यूंकि Linux फ्री और open-source है इसलिए इसके source code को GNU यानी General Public License के अंदर किसी भी तरह से यानी कमर्शियल और नॉन-कमर्शियल तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। GNU लाइसेंस के अंदर आने वाले सॉफ्टवेयर को आप फ्री में अपने हिसाब से मॉडिफाई कर सकते हैं या लोगो और नाम बदल कर बेच भी सकते हैं बस इसमें सरत यह रहती है की आपके द्वारा मॉडिफाई किया सॉफ्टवेयर भी GNU लाइसेंस के अंदर ही आएगा।

Open-source क्या है?

दोस्तों, Open-source का मतलब होता है की आप उपर्युक्त सॉफ्टवेयर के कोड को बदल कर अपने हिसाब से मॉडिफाई कर सकते हैं कहने का मतलब यह है की open-source सॉफ्टवेयर का source कोड सबके लिए ओपन रहता है इसे जो चाहे अपने हिसाब से मॉडिफाई कर सकता है या बदल सकता है। इसमें आपको कोई दिक्कत नहीं होती। दुनिया में जितने भी open-source software है उन सभी को इसी तरह दुनिया भर के डेवलपर सुधारते रहते हैं जिससे ये और भी रिलाएबल हो जाते हैं।

Article submitted by https://chopsnews.com

31 COMMENTS

  1. sir ye bataye ki agar koi post likha aur usme yeh jod dete hai jaise inhe bhi padhe iske baad post ka link kaise sir

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here