SHARE
CIBIL Score Kya Hai
CIBIL Score Kya Hai

CIBIL Score क्या है और कितना होना चाहिए?, सिबिल स्कोर क्या होता है (Cibil Score Kya hota Hai) आप जानते हैं ये CIBIL Score क्या है? और कितना होना चाहिए? जी हाँ आज हम इसी बारे में बात करेंगे| जहाँ western countries ने अपने लिए एक credit monitoring system को सन 1950s में ही develop कर दिया था, वहीँ भारत में CIBIL को सबसे पहली बार एक credit rating agency के हिसाब से देश में सन 2000 में ही शुरू किया गया. अब तो CIBIL एक बहुत ही लम्बी दुरी तय कर चूका है और भारत को एक financially literate nation बनाने में एक बड़ा योगदान निभा चूका है.

एक credit rating model पुरे financial market को ज्यादा transparent, consistent और regulated करता है साथ में ये financial institutions के बीच में awareness फैलता है जिससे की बेहतर तरीके से risk को manage कर सकें, साथ में ख़राब loans को यथा संभव कम कर सकें. वहीँ CIBIL भी अपने database और technology को लगातार update करता आ रहा है.

सिबिल स्कोर कितना होना चाहिए?

जैसे की हमने पहले discuss किया है की एक CIBIL score usually range करता है 300 से 900 के बीच. कुछ लोगों के लिए ये 300 से नीचे भी जा सकता है वहीँ 900 से ऊपर कभी नहीं जायेगा. चलिए इसे समझते हैं

Between 300 और 450: वैसे इस पहले के मुकाबले इतना खतरनाक नहीं माना जाता है, लेकिन ये score भी ज्यादा credible नहीं है. आप इसे एक warning समझकर अपने EMIs समय में देना चालू करें जिससे आपके credit score में सुधार आ जाये.

Between 450 और 600: ये एक average score है जो की बहुत अच्छा भी नहीं है और न ही बहुत ख़राब. ऐसे score में आपको कुछ banks loans दे भी सकती हैं. वहीँ यदि आपको credit card दिया जाता है तब उसकी credit limit बहुत ही कम होगी.

Between 600 और 750: ये score बहुत ही बढ़िया है. इसके लिए आपको प्राय सभी banks loans और credit cards प्रदान करने के लिए तैयार भी हो जाएँगी, लेकिन आप एक competitive rate के लिए शायद negotiate न कर पायें.

Between 750-900: अगर आपकी credit score इस range में है, तब आपने एक perfect financial track record maintain किया है. Banks आपको बड़ी amount देने के लिए तैयार भी हो जाएँगी और साथ में एक बढ़िया deal final करने के लिए negotiate भी करने लगेंगी. आपको Credit cards higher credit limit की offer की जाएगी वो भी बढ़िया cashback और deals के साथ.

एक बढ़िया CIBIL Score क्या होता है?

अक्सर 600 से 750 credit score को एक बेहतर CIBIL Score माना जाता है. वहीँ अगर उससे बड़ा हुआ तब इससे भी अच्छा होता है.

सिबिल स्कोर कैलकुलेशन कैसे किया जाता है?

इसे calculate किया जाता है आपके account के आधार पर और enquiry section आपके credit report के. इसके अलावा नीचे मैंने कुछ दुसरे factors के विषय में बताया है जिसे की consider किया जाता है credit score को calculate करते वक़्त.

1. Credit History

सबसे बड़ी और महत्वपूर्ण चीज़ है Credit History, इसे सबसे ज्यादा महत्व दिया जाता है. इसे करीब 30% का weightage प्रदान किया जाता है.

2. Credit Mix और Duration

ये देखा जाता है की कितने percentage की loans (secured loan और unsecured loan) आपके portfolio में मेह्जुद है वो भी कितने duration के लिए, ये बात credit score में 25% का weightage प्रदान करती है.

3. Credit Exposure

ये वो total amount होता है credit का जिसे की अभी तक आपने pay नहीं किया है और आपको उसे repay करना है, ये चीज़ 25% का weightage प्रदान करती है.

4. दुसरे Factors

दुसरे factors जैसे की credit utilization, recent credit behavior भी आपके credit score में 20% का weightage प्रदान करती है.

https://www.techzyancom पर जरुर विजिट करें और सब्सक्राइब भी करें,तो आर्टिकल शुरू करते हैं…

CIBIL Score क्या है और कितना होना चाहिए?
4.3 (86.67%) 6 votes

5 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here