Copyrighted Material क्या है

Copyrighted Material क्या है
Copyrighted Material क्या है

तो दोस्तों आज हम बात करेंगे की आखिर Copyrighted Material क्या है (What is Copyright Material in Hindi) और आप इससे कैसे बाख सकते हो. अगर आप कंटेंट creator हो यानी की आप Blogger हो या Youtuber हो या फिर और दुसरे प्लेटफार्म पर कंटेंट डालते हो तो आपको पता होना चाहिए की आखिर Copyright Material होता क्या है.

तो आज इस आर्टिकल में आपको मैं डिटेल में बताऊंगा की copyrighted material क्या है और इससे आप कैसे अवॉयड कर सकते हो. तो इस आर्टिकल को आखिर तक जरुर पढियेगा क्युकी copyright material के बारे में जानना बहोत ज्यादा जरुरी है अगर आप content creator हो तो.

Copyright Material क्या है?

तो copyright material मतलब होता है की जो भी मटेरियल है जो की किसी और का होता है और आप उसे अपने ब्लॉग या youtube चैनल पर पब्लिश करते हो. 

और मटेरियल किसी भी तरह का हो सकता है चाहे वो Video, Image या फिर आप्प्का लिखा हुआ आर्टिकल ही क्यों न हो.चलिए  copyright मटेरियल क्या है example के जरिये अछे से समझते है. मान लीजिये आप ब्लॉगर हो और आपको अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिखना है और आपने आर्टिकल खुद लिखने के बजाए दूसरी वेबसाइट या ब्लॉग के कंटेंट को कॉपी किया आयर अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर दिया तो वो जो आर्टिकल होगा वो copyrighted होगा क्युकी वो पहले से ही किसी दूसरी वेबसाइट पर published है आयर आपने फिर से उसे अपनी वेबसाइट पर पब्लिश कर दिया.

घुमा फिर के बात ये है की published content को अगर आप अपनी किसी ब्लॉग या youtube विडियो के जरिये पब्लिश करते हो तो उस कंटेंट को copyright material कहा जाएगा. फिर चाहे आपने कंटेंट कॉपी किया हो या सिर्फ इमेज कुछ भी कॉपी करने पर आपका आर्टिकल copyright material में आ जायेगा.

Copyright Material इस्तेमाल करने के नुक्सान

आप ये तो पता चल ही गया की Copyright Material है क्या लेकिन क्या आपको पता है की अगर आप published कंटेंट को अपने ब्लॉग में पब्लिश करते हो तो आपके ब्लॉग को क्या क्या नुक्सान होगा. अगर आप Copyright कंटेंट का इस्तेमाल करते हो तो आपकी साईट पर ट्रैफिक कम हो जाएगा. Copyright Content होने की वजह से google में या फिर किसी भी सर्च इंजन में आपकी पोस्ट रैंक नही होगी जिससे ऑटोमेटिकली ट्रैफिक और earning दोनों कम हो जायेगी.

और आपकी साईट की alexa rank और authority भी कम हो जायेगी copyright material की वजह से. बस फिर इतना होगा की आपको blogging छोडनी होगी या फिर से दुसरे Domain पर काम करना होगा क्युकी वो डोमेन google ने blacklist कर दिया होगा.इसीलिए आपको अपने आप खुद से आर्टिकल या कुछ भी कंटेंट बना कर पब्लिश करना चाहिए जिससे आप की वेबसाइट सेफ रहे और आपको प्रॉफिट हो. 

अगर आप खुद से भी आर्टिकल लिखते हो तो वो भी copyright मटेरियल में आ सकता है. कैसे? में बताता हूँ. मानलो की आपने जो भी paragraph लिखा वेसा ही किसी और ने पहले से ही लिखकर पब्लिश कर रखा हो तो. तो आपका कंटेंट तो copyright में आ जाएगा. 

तो आपको आर्टिकल लिखने के बाद उसे चेक करना है की वो plagiarism तो नही है. और plagiarism कैसे चेक करते है वो भी फ्री में मैं आपको ये आगे बताऊंगा.

Copyright Material से कैसे बचे?

Copyright material से बचने का सिंपल सा तरिका है की आपको खुद से आर्टिकल लिखना है और royalty free इमेज का इस्तेमाल करना है. अब जैसे की मेने आपको पहले भी बताया की अपने लिखे हुए आर्टिकल में भी plagiarism हो सकता है तो उसे चेक करके उस paragraph के वर्ड में कुछ बदलाव कर देने चाहिए जिससे की plagiarism हट जाए. और आपका आर्टिकल unique हो जाए. Plagiarism का मतलब साहित्यिक चोरी.

Plagiarism कैसे चेक करे फ्री में?

अगर आप google पे सर्च करोगे plagiarism टूल के लिए तो आपको बहोत से फ्री टूल मिल जायेंगे जिसके जरिये आप अपने आर्टिकल के बारे में पता लगा सकते हो की वो कितने परसेंट plagiarism है और कितने परसेंट unique है.

 

लेकिन में आपको suggest करूँगा की आप SmallSEOTools वेबसाइट का Plagiarism Checker Tool इस्तेमाल करो. में भी इसे ही इस्तेमाल करता हूँ क्युकी इसे इस्तेमाल करना आसान है और इसमें आपको accurate results मिलते है.

आपको बस आर्टिकल लिखने के बाद उसे कॉपी करना है और Plagiarism Checker Tool पर जाकर पेस्ट करना है और check plagiarism पर क्लिक करना है और आपके सामने रिजल्ट आ जायेंगे. फिर जो जो लाइन plagiarized है उस लाइन में आपको बदलाव करने है ताकि वो unique हो जाए.

Royalty Free Image कैसे डाउनलोड करे?

Royalty Free Image को डाउनलोड करके ब्लॉग पोस्ट में इस्तेमाल करने से copyright material का कोई issue नही रहता. लेकिन अगर आप google से इमेज डाउनलोड करके ब्लॉग  पोस्ट में लगाते हो तो वो copyright material के अंदर आ जाती है. क्युकी वो इमेज पहले से ही published है.इसीलिए आपको सिर्फ Royalty Free Images का इस्तेमाल कर्न्ना चाहिए ब्लॉग पोस्ट में. आपको ऑनलाइन बहोत सी वेबसाइट मिल जायेंगी कहा पर से आप Royalty Free Images डाउनलोड कर सकते हो.

में आपको एक suggestion देना चाहूँगा की Royalty Free Image को डाउनलोड करने के बाद उसमे आप कुछ बदलाव कर दीजिये जैसे एडिट करके उसमे अपनी वेबसाइट का नाम लिख दीजिये इससे आपकी इमेज डबल सिक्योर हो जायेगी. फिर आप इमेज को ब्लॉग पोस्ट में लगा दीजिये.

Some Royalty Free Image Downloading Sites 

Copyrighted (Plagiarized) Content को यूनिक कैसे बनाये?

आपने आर्टिकल लिखा और वो अगर plagiarized है तो आपको उस्म्मे कुछ बदलाव कर देने चाहिए जिससे की plagiarism हट जाए. लेकिन कभी कभी एसा भी होता है की बदलाव करने के बाद भी आर्टिकल plagiarized रहता है.ऐसी सिचुएशन में एक टूल काम आता है जिसे का नाम है Article Re writer इसके जरिये आपका plagiarized कंटेंट यूनिक हो जाएगा. आपके आर्टिकल में जो भी लाइन या सेंटेंस plagiarized है उस सेंटेंस को आपको इसमें पेस्ट करना है और आपके पास unique लाइन आ जाएगी. उस लाइन का meaning तो same होगा लेकिन कुछ वर्ड्स बदल गये होंगे.

आप google पर सीढ कीजिये Article Re writer टूल आपको बहोत से मिल जायेंगे. आप उनमे से किसी का भी इस्तेमाल कर सकते हो.

आखरी शब्द

तो दोस्तों में उम्मीद करता हूँ की आपको ये आर्टिकल जरुर पसंद आया होगा और आप समझ गये होगे की Copyright Material क्या है (What is Copyright Material in Hindi) और आप copyright material से कैसे बाख सकते हो. एक कंटेंट creator को इसके बारे में सब कुछ डिटेल में पता होना ही चाहिए क्युकी एसा भी हो सकता है की कोई और उनका कंटेंट इस्तेमाल कर रहा हो या वो जो कंटेंट इस्तेमाल कर रहे हो वो किसी और का हो.

तो आज के लिए बस इतना ही अगर आपको blogging या technology से रिलेटेड कुछ भी सवाल पूछना हो तो निचे कमेंट करके हमें जरुर बताना में आपको answer के साथ रिप्लाई जरुर करूंगा. तो मिलते है फिर से अपने नेक्स्ट आर्टिकल में तब तक लिए.

जय हिन्द, वन्दे मातरम

 

15 COMMENTS

  1. sir me bahut hi probleme me hu sir aap esi video banaye pahele keyword reserch or fir post or ise rank kese kare apna style bataye mera blog 1 sal ho gya hai domain k piche 1500 rs gaye hai abhi tak earning nahi hui $15 bs itna hi hua hai help me plz

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here