SHARE
Google Apps Ki Jankari | 7 Useful Google Apps 2019
Useful Google Apps 2019

Google Apps Ki Jankari – The Most Useful Google Apps In Daily Life  Google Apps Ki Jankari में  The Most Useful Google Apps In Daily Life जो की आप सभी use करते ही होंगे सबसे ज्यादा लोग Google Apps पर ही भरोसा करते है।  Google Apps ने कुछ ऐसे अच्छे aaps बनाये है जो आपको अपनी daily लाइफ के अंदर useful हो।  तो आज में उसी apps के बारेमे बात करने वाला हु।  जो की आप सभी को काफी useful हो सकते है। 

 सस्बे पहले अमित सर Thank You So Much की आपने मौका दिया आपके blog पर पोस्ट मेरा article publish करने का।  में आपका आभारी रहूँगा। 

Top  7  Most Useful Google Apps In Daily Life

              आपको बता दू की यह सभी apps आपको कुछ न कुछ काम में जरूर आएंगे।  वैसे तो google के बहुत सरे apps है लेकिन मेने ये 7 को चुना है।  ये सभी आपको कही न कही कभी न कभी काम में जरूर आएंगे।  
 
1. Google Tez
2. Google Drive
3. Google Docs
4. Google News
5. Google calendar
6. Google Translate
7. Google My Business App
   
      गूगल तेज एक मोबाइल एप है। इसे आप अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप के जरिए आप किसी दूसरे व्यक्ति को बड़ी आसानी से पैसा भेज सकते हैं। 
Google Tez
Google Tez

इस एप के जरिए पैसे भेजने के लिए आपको पैसा पाने वाले का अकाउंट नंबर जानने की जरूरत भी नहीं होगी। पैसा फटाफट पहुंच जाएगा और तुरंत इसकी सूचना भी मिल जाएगी। दरअसल तेज के ये फीचर सभी यूपीआई एप में होते हैं।

     यूपीआई एक पेमेंट सिस्टम है जो मोबाइल एप में काम करता है। इस सिस्टम को आधार बनाकर कई पेमेंट एप तैयार किए गए हैं। जैसे BHIM, SBI Pay, Phonepe आदि। और अब तो पेटीएम और मोबिक्विकभी इसी सिस्टम को इस्तेमाल करने लगे हैं। बल्कि गूगल तेज एप ने यूपीआई की सवारी बड़ी देर में की है। इससे पहले नोटबंदी के वक्त ही ज्यादातर पेमेंट एप आए और अपनी पैठ भी बना ली। लेकिन देर आए दुरुस्त आए। गूगल तेज कई नए फीचर्स के साथ आया । और साथ में लाया बेहतरीन रिवॉर्ड प्रोग्राम।
     और देखते ही देखते लोगों ने गूगल के इस नए प्रोडक्ट को लपक लिया। आपको पता है कि गूगल ने इस एप को खास भारत के लिए डेवलप किया है। इसमें इस्तेमाल होने वाला ‘कैश मोड’ फीचर ध्वनि के आधार पर दूसरे फोन की पहचान करता है और पैसे ट्रांसफर कर देता है।

2. Google Drive

 
      Google Drive एक तरह से ऑनलाइन फाइल स्टोर की करने की वेबसाइट है . गूगल ड्राइव पर आप 15 GB तक File , Document , Audio , Video , Mp3 सॉफ्टवेर कुछ भी अपलोड कर सकते है .
Google Drive
Google Drive
     वो भी बिलकुल फ्री में गूगल ड्राइव आपको फ्री में बहुत सारे फीचर देती जो शायद कोई और वेबसाइट आपको दे .आपको 15GB का स्पेस बहुत होता है अगर आप सिर्फ अपने पर्सनल इस्तेमाल के लिए इस्तेमाल करेंगे तो ,अगर आपको 15 GB काफी नहीं तो आप और स्पेस खरीद भी सकते है। जैसे की मैने बताया की आप गूगल ड्राइव पर कोई फाइल अपलोड कर सकते है ,तो उसी के साथ कई सवाल भी होते है , की किऐसे अपलोड कर सकते है.अगर पर्सनल फाइल अपलोड की तो वो किसी को दिखेगी या नहीं ,या वो गूगल सर्च में तो नहीं आएगी।  आपको वो सब कुछ टेंशन लेने की जरुरत नहीं आपको सिर्फ दिखेगी और किसीको नहीं।  तो आप बिना टेंशन के upload कर सकते है।  
 
   Google द्वारा बनाया गया यह प्रोडक्ट है जिसे हम बिना किसी कीमत के ऑनलाइन यूज़ कर सकते हैं इसमें हम डॉक्स फाइल बनाते है. अगर आप अपने लिए एक बेहतरीन तरीके से डॉक्यूमेंट बनाना चाहते हैं
Google Docs
Google Docs
   तो आप Google डॉक्स का यूज कर सकते हैं इसमें भी बहुत सारे include है जो आपको एमएस वर्ड में मिलता है इसमें भी आप कई तरह के textual style यूज कर सकते हैं. Google डॉक्स में बार-बार सेव करने की जरूरत नहीं पड़ता है।
   यह हमारे गूगल ड्राइव में ऑटोमेटिक सेव होते रहता है जिसे हम कहीं से भी एक्सेस कर सकते हैं। मान लो हम कहीं गए हैं और हमें अपने इन फाइलों की जरूरत है तो हम इसे वहीं पर के कंप्यूटर से या मोबाइल से ही इसे निकाल सकते हैं और यूज कर सकते हैं।
    आज कल तो भाई लोग सब कुछ ऑनलाइन हो गया है।  इस समय में news paper कुछ ही लोग हाथ में पकड़ते है बाकि सब लोग अपने फ़ोन से ही news को देख लेते है। 
Google News
Google News

 

  वैसे ही google news आपको हर एक second पे पुरे world की जो हे सही news दिखता है और वो भी बिना पैसे के  सिर्फ आपको internet की जरुरत होती है और आप बहुत कुछ आसानी से कही पर बैठे बैठे साडी दुनिया की news का मजा ले सकते हो।  
 
  google news आपको अपनी daily life के  अंदर काफी उपयोगी साबित होता है।  और आपको एक दम सही news मिलती है।  क्युकी google एक responcible company है।  और वो कुछ जूठी अफ़वाए नहीं फैलता तो आपको अगर ये पसंद आता है तो आप इसका उसे कर सकते हो। 
 
 
   गूगल कैलेंडर google के द्वारा बनायीं गयी एक समय प्रबंधक और सूची कैलेंडर) है | यह Web पर उपलब्ध है।
Google calendar
Google calendar

और साथ ही साथ Mobile application के रूप में एंड्राइड और iOS portable working framework पर भी उपलब्ध है | इसके द्वारा आप अपने Event को ट्रैक कर सकते है और साथ में timetable को शेयर भी कर सकते है | आप अपने Event के लिए update भी लगा सकते है और Event में Location को भी जोड़ा जा सकता है | और अन्य User को भी अपने Event में Invite किया जा सकता है |

   यह Professional और individual timetable बनाने के लिए एक बेहतरीन apparatus है | यह इस्तेमाल करने में बहुत ही आसान और शक्तिशाली instrument है | यदि आपके पास google account है तो आपको Google कैलेंडर का इस्तेमाल करने के लिए आपको Calendar.google.com में जाना होगा | Google Calendar Users को Event Create और Edit करने के लिए authorization देता है | इसके द्वारा आप Event , Reminder , और birthday date आदि को Google Calendar मे जोड़ सकते है | Google कैलेंडर में मौसम के Icon पर Toggle किया जा सकता है यह आज के लिए एक छोटा मौसम Icon प्रदर्शित करेगा और कुछ दिनों बाद सप्ताह में होगा |
 
  आपको पता ही होगा की आज के समय पर बहुत साडी भाषाए हमारे देश के अंदर भी चल रही है। 
Google Translate
Google Translate

 

   खास कर english अगर आपको नहीं आता और कुछ letter और somthing आपके पास आया है तो आप क्या करेंगे दूसरे के पास पढ़वाने से अच्छा है की आप google translate का use करे और 2 sec. में हिंदी या फिर कोई भी भाषा में अनुवाद करे वो भी फ्री में।  पुरे world की एक एक भाषा औ का इसमें शामिल किया गया है आपको कुछ भी नहीं करना बस कोई भी भाषा यही आती तो वह पर जेक paste कर देना है और जो भाषा में अनुवाद चाहते है वही भाषा को select करे आपका काम चुटकिओ में हो जायेगा।  
      

7. Google My Business App

 
   ये एक ऐसी android application है जिसकी मदद से आप अपने customer बुला सकते हो वो भी बिना महेनत के और अगर वो customer आपको पसंद करता है और वह हर 5 star survey करता है वो देखकर और भी customer आपके वह पर खरीदी करने के लिए।
Google My Business App
Google My Business
 वैसे अगर आज की टाइम की बात करे तो bussiness में भी compitition बहुत ही ज्यादा बढ़ चूका है। और आज कल तो लोग अपने मोबाइल से ही look करते है। कोई ढूँढना नहीं चाहते तो वैसे में Google My Business App ने वो काम और भी आसान बना दिया। अब तो My Business भी लोग कही भी देख सकेंगे। अगर आपका कोई Bussiness है तो आज ही करे Google My BusinessApp Ragister और सुरु करे अपने bussiness को आगे बढ़ाए।
 तो आपको ये  अपनी  लाइफ के अन्दर useful हो सकते है।
⧭⧭ दोस्तों मेरा नाम हीतेष कुमार है और  BLOG है जहा पर में ऐसे ही हिंदी आर्टीकल लिखता हु जो की आपको काफी उपयोगी साबित  होते है।  आप एकबार मेरे BLOG  VISIT करके  देख सकते है और पसंद आये तो फॉलो भी कर सकते है
                                         Visit  Once More 
                                ⬇⬇⬇⬇⬇⬇⬇⬇⬇⬇⬇⬇⬇⬇⬇⬇⬇⬇⬇⬇⬇⬇⬇⬇⬇⬇⬇

                                      Online Jankari Hindi

Rate this post
SHARE
Previous articleWordPress Website Me Push Notification Kaise Lagaye 2019
Next articleWebsite Ko Design Kaise Kare Latest 10 Tips For Beginners 2019
I am Amit Kumar a BCA(Regular) degree holder and 24 year old young Entrepreneur from the city of love and passion Varanasi the heart of India.By Profession I’m a Web Designer, Computer Teacher, Google webmaster tool ,Photoshop and SEO Optimizer. I have deep knowledge and am interested in following Services, I can provide you consultancy in these subjects as well as you can hire me for any out of these services!

19 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here