SHARE
Computer aur Laptop Ke Liye Top 10 Best Useful Free Software
Laptop Ke Liye Top 10 Best Useful Free Software

Computer के Top 10 Useful Software In Hindi – इस post मे आपकोcomputer pc मे जो top 10 software होने चाइये वो software बताने वाला हु इन software से आपका PC safe रहेगा और fast काम करेगा और आप इन से बहोत से काम कर सकेंगे जैसे photo editing, Cd making, writing etc.ये software सभी windows OS must have software for windows 10 जैसे windows xp. windows – 7,windows -8, windows 8.1,windows 10 सभी windows मे

Laptop Ke Liye Top 10 Best Useful Free Software

friends आज मे आपको pc के top 10 software के बारे मे बताने वाला हु अगर आपके pc मे ये install नहीं है तो आप आसानी से यहाँ से इन्हे download कर आपने desktop pc या laptop मे इन्हे use कर सकते है. कम्प्यूटर में जरूर इन्स्टॉल करें ये 10 सॉफ्टवेयर, हमेशा आएंगे काम

1.VLC(videolan)

अगर आप computer use करते है चाहे आप कोइसी भी window use करते हो लेकिन आपने vlc का नाम तो सुना होगा या आपके computer मे vlc पहले से install होगा जिस तरह Android mobile के लिए सबसे जरुरी video software mx player है उसी प्रकार computer या windows के लिए सबसे अच्छा video player vlc(video lan) है.

Vlc मे हम कोई भी hd movie या video high quality मे देख सकते है और इस्सके बोहोत features हैं लेकिन उनके बारे मे अपनी अगली post मे बताऊंगा अगर आपके computer या pc मे ये software नहीं है और अगर आपके computer या pc मे ये software है लेकिन old version है. तोह आपको google से latest version download करना होगा.

2. Adobe Photoshop

Friends adobe photoshop का नाम तो आपने सुना होगा जिस तरह Android mobile मे pics art सबसे अच्छा and popular photo editing app है उसी प्रकार adobe photoshop pc या windows का सबसे popular software है adobe photoshop मे हम बहुत ही अच्छी photo editing कर सकते है अगर आपके pass यह software नहीं है या इसका old version है तो adobe photoshop का latest version download karne के लिए आपको google पर search करना होगा.

3. CCLEANER

Ccleaner एक ऐसा software है जो antivirus की तरह काम करता है ये software सभी pc मे होना चाइये ccleaner से आप temporary file को किसी 1 click मे clean कर सकते है. यह software सिर्फ 300kb का है इसलिए यह software आपके pc की जायदा internal storage नहीं लेता और इससे आपका pc या computer hang भी नहीं होता.

4. Antivirus

सभी pc या computer मे antivirus install होना चाहिए क्योंकि यह computer की को safe रखने के लिए important है अगर आप market मे antivirus buy(खरीदने) करने जायगे तो 600 से 1000 rupee मे मिलेंगे antivirus licence key के साथ.

अगर आप पैसे खर्च नहीं करना चाहते है तो avast का antivirus use कर सकते है. यह एक free antivirus software है जिससे सभी free मै use कर सकते है. इसके लिए आपको कोई activation key की जरुरत नहीं पडती है.

5. Winrar

Winrar pc या computer के लिए सबसे important software है क्यों की internet से आप जो भी software या games download करेंगे वो जरुरी नहीं है की exe मे हो जिससे आप direct computer मे install कर सके जायदातर games या app winrar मे होते है क्यों की winrar game या app find करके एक book की तरह file बना देता है. जिससे winrar archive कहते है winrar के बारे मे जायदा detail मे आपको अगली post मे बताऊंगा.

6. Picasa

Picasa software का नाम to aapne सुना होगा picasa से आपके computer मे जितने भी photos होंगी वो सभी एक ही जगह पे आ जायगी picasa से आप आपने photos को edit भी कर सकते है और date या name के हिसाब से view भी कर सकते है और आपने photos को frame या Collage भी बना सकते है.

7. Nero

अगर आपको cd/dvd making या burning करना है तो nero best software है cd/dvd make या burn करने के लिए ऐसे आप आपने computer की कोई भी file जैसे mp3 mp4 videos hd videos games cd/dvd मे डाल सकते है. और cd या dvd को burn या format भी कर सकते है इस्को आप सभी windows मे use कर सकते है.

8. Snagit

Friends अगर आपने snagit का नाम नहीं सुना तो मैं आपको बताता हु की snagit एक image या video editor software है इससे हम बहोत easily image को edit कर सकते है और इससे हम computer की screen capture कर सकते है और ये screen recorder की तरह भी काम करता है जिससे हम computer की screen record भी कर सकते हैं और अगर आप एक blogger है तो ये आपके computer या pc मे होना ही चाहिए.

9. Video scribe

Video scribe एक video editing software है. जिस्मे हम videos को style से देखा सकते है जैसे videome text जोड़ सकते है video को 3d look दे सकते है etc.
अगर आप एक youtuber है तो आप यह software एक बार जरूर use करें.

10. Google chrome

Computer या pc मे internet चलाने के लिए google chrome होना बहोत जरुरी है. Google chrome से आप internet चलाने के अलावा offline भी बहोत से काम कर सकते है. Google chrome browser सभी computer या pc या windows मे होता है लेकिन यदि आपके computer मे google chrome नहीं है. तब आपको अभी download करना चाहिये.

I hope दोस्तों आपको computer के top 10 software वाली ये information अच्छी लगी होंगी. आप चाहे तोह एक बार techtipsarish.com पर visit कर सकते है. इससे आपने दोस्तों के साथ social media site पर share जरूर करें और ऐसे ही और भी pc tricks से related post read करने के लिए हमारी site पर daily visit करते रही.

Rate this post

20 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here