शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए (2023)

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए (2023)
शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए (2023)

शेयर बाजार (Share Market) से पैसे कैसे कमाए

शेयर मार्किट में कैसे पैसे कमाए? शेयर बाजार (Share Market) आज के समय में पोपुलर हो रहा हैं. अगर आप शेयर मार्केट से पैसे कमाने के लिए शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए? के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो हम आपको बताएँगे कि शेयर बाजार से पैसे कैसे कमा सकते हैं? 

आज कई लोग है जो शेयर मार्केट से लाखों कमा रहे हैं इनमे एक भारत के शेयर मार्केट एक्सपर्ट राकेश झुनझुनवाला भी थे. आपने कई को शेयर मार्केट से करोडपति बनते हुए भी देखा होगा. 

यदि आप सोच रहे हैं कि मुझे भी करोडपति बनना हैं तो Share Market आपके लिए सबसे अच्छा उदाहरण हैं. शेयर बाजार पैसा कमाने का एक ऐसा तरीका हैं जिसे घर बैठे व नौकरी करते हुए भी कर सकते हैं. किंतु शेयर बाजार के भी अपने नियम होते है जिनको ध्यान में रखना बहुत जरुरी हैं. 

अगर आप Share Market से पैसे बनाना चाहते हैं तो आप भी कुछ आसान तरीकों के माध्यम से शेयर बाजार से पैसे बना सकते हैं. आइये जानते हैं कि शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए?

शेयर बाजार (Share Market) क्या हैं?

शेयर बाजार एक एसी जगह हैं जहाँ पर थोडा पैसा इंवेस्ट करके लाखों कमा सकते हैं. Share Market में बड़ी – बड़ी कंपनिया अपने कुछ हिस्सों को बेचती हैं और लोग उन्हें खरीदते हैं और बढ़ने पर वापस बेच देते हैं.

 

यदि समझा जाये तो शेयर मार्केट एक सब्जी मंडी के जैसा हैं जहाँ पर दाम गिरने पर खरीदते है और बढ़ने पर बेच दिया जाता हैं. आज न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए 500 हैं. 

लोगो का कहना हैं कि शेयर बाजार में बहुत पैसा है क्योंकि उन्होंने मात्र 1000 रुपये से शेयर मार्केट में निवेश की शुरुआत की थी, और आज शेयर बाजार से लाखों रुपये बना रहे हैं.  

अगर आप शेयर बाजार से पैसे कमाने का मन बना चुके है तो आपको सबसे पहले शेयर बाजार के नियम पता होना जरुरी है. इसके लिए आप सबसे पहले शेयर बाजार सीखें, क्योंकि शेयर बाजार की जानकारी के इंवेस्ट करना नुकशानदायक हो सकता हैं. आप शेयर मार्केट किसी सलाहकार, ऑनलाइन कोर्स और यूट्यूब के माध्यम से सीख सकते हैं. 

शेयर बाजार कैसे काम करता है?

मान लीजिए किसी के पास एक अच्छी दूकान है. लेकिन उसके प्रचार के लिए पैसा नहीं है. वो किसी से पैसा उधार लेने गया लेकिन बात नहीं बनी और ज्यादा पैसे की जरूरत है. ऐसे में दूकानदार अपनी दूकान में कुछ हिस्सेदार देखेगा जो उसकी दूकान में पैसा लगा सके. इसी तरह से शेयर बाजार का खेल शुरू होता है. शेयर बाजार में आने के लिए नई कंपनी का होना जरूरी नहीं है. पुरानी कंपनियां भी शेयर बाजार में आ सकती हैं.

शेयर का मतलब ‘हिस्सा’ होता है. इसका मतलब जो कंपनियां शेयर बाजार या स्टॉक मार्केट में लिस्टेड होती हैं उनकी हिस्सेदारी बंटी रहती है. किसी भी कंपनी को शेयर मार्केट में आने के लिए सेबी, बीएसई और एनएसई (नेशनल स्टॉक एक्सचेंज) में रजिस्टर करवाना होता है.

इसके बाद जिस कंपनी में कोई भी शेयर खरीदता है वो उस कंपनी में हिस्सेदार हो जाता है. ये हिस्सेदारी खरीदे गए शेयरों की संख्या पर निर्भर होती है. शेयर खरीदने और बेचने का काम ब्रोकर्स करते हैं जिन्हें दलाल भी कह सकते हैं. इसी तरह से शेयर बाज़ार काम करता हैं.

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं

इस टेक्नोलॉजी के जमाने के कोई भी घर बैठे आसानी से शेयर बाजार में इन्वेस्ट कर सकते हैं. शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए आपके पास कुछ चीजे होना जरुरी हैं.

  • मोबाइल या लैपटॉप 
  • तेज इंटरनेट कनेक्शन 
  • एक डीमैट अकाउंट
  • आधार कार्ड व पैन कार्ड 
  • एक बैंक अकाउंट

आप अपना डीमैट अकाउंट खोलने के किसी ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफार्म या ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. ऑनलाइन शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के लिए इनमे Groww, Upstox, AngleOne आदि कुछ पॉपुलर नामों में से हैं. 

इसके बाद  जब आप अपना डीमैट अकाउंट बना लेते है तो फिर आपको पैसा ऐड करना हैं. इसके बाद आप कोई भी शेयर खरीद सकते हैं. आपको वहां दो प्रकार से शेयर खरीदने को मिलेंगे.

  1. Intraday- इसमें आपको शुबह खरीदना होता हैं और 3 बजे शाम 5 बजे के पहले बेचना होता हैं. आप एक दिन में कितने भी शेयर खरीद सकते हैं और बेच सकते हैं. यदि आप अपना शेयर नहीं बेचते हैं तो आपका शेयर ऑटोमेटिक सेल हो जायेगा चाहे फायदा हो मुनाफा.
  2. Long Term– इसमें आप लम्बे समय के लिए शेयर खरीद सकते हैं और दाम बढ़ने पर बेच सकते हैं. इसमें आप किसी भी कंपनी के शेयर को लम्बे समय के होल्ड रख सकते हैं. Long Term इन्वेस्टमेंट आप 100 से शुरू कर सकते है लेकिन अच्छी कंपनी के लिए ही करें.

शेयर मार्किट में कैसे पैसे कमाए? Share Market Se Paise Kaise Kamaye

आज शेयर बाजार मोबाइल से पैसा कमाने का तरीका बन चुका हैं जिससे कई लोग लाखों तक कमा रहे हैं. किन्तु,  शेयर मार्केट से पैसा कमाना न तो आसान हैं और न ही ज्यादा कठिन. इसके लिए आपको Share Market के बारे में जानकारी होनी चाहिए और इसके साथ ही आपको कुछ अन्य महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना रखना होगा.

शेयर मार्किट सीखें- पैसा लगाने से पहले शेयर बाजार (Share Market) के बारे में सीखें कि शेयर बाजार क्या है? शेयर बाजार कैसे काम करता है? और शेयर बाजार से कमाई कैसे होती है? क्योंकि शेयर बाजार कोई भी आसानी से पैसा नहीं कमा सकता है. डिजिटल के इस दौर में आप घर बैठे ऑनलाइन शेयर मार्केट के बारे में जानकारी जुटा सकते हैं. इसके अलावा किसी सलाहकार की मदद ले सकते हैं.

कम पैसा करें निवेश- यदि आप शेयर मार्केट में पैसा लगा रहे है तो ये जरूरी नहीं है कि निवेश के लिए ज्यादा पैसा होना चाहिए. सही जानकारी न होने के कारण अधिकतर लोग यही गलती करते हैं कि ये अपनी पूरी जमापूंजी शेयर बाजार में लगा देते हैं. फिर बाजार में उतार-चढ़ाव होने से नुकशान उठाते हैं. आप कम पैसा यानी महज 100 रुपये से भी शेयर बाजार में निवेश की शुरुआत कर सकते हैं.

टॉप कंपनियों के शेयर चुनें: सुरुआती दौर में ज्यादा रिटर्न पर फोकस न करें. क्योंकि ज्यादा रिटर्न के चक्कर में लोग उन कंपनियों स्टॉक्स में पैसे लगा देते हैं, जो फंडामेंटली मजबूत नहीं होते हैं, और फिर फंस जाते हैं. इसलिए निवेश की शुरुआत अक्सर टॉप कंपनियों अर्थार्त लार्ज कैप कंपनियों से करें. जो कि फंडामेंटली मजबूत हो. जब आपको कुछ साल का अनुभव हो जाए तो फिर आप ज्यादा पैसा लगा सकते हैं.

कंपनी के बारे में जाने – आप जब किसी भी कंपनी का शेयर खरीदते हैं तो आपको सबसे पहले उस कंपनी के बारे में अच्छे से जानना या समझना चाहिए क्योंकि आप अगर किसी भी ऐसे कंपनी में पैसा लगा रहे हैं जिसका कोई विजन नहीं है ना ही उसका कोई भविष्य है तो आप अपने पैसों को ज़रा भी सुरक्षित न समझें. तो आपको निवेश करने से पहले कंपनी के बारे में भी जानना जरुरी हैं.

कभी भी जल्‍दबाजी न करें– यदि आप किसी कंपनी में इन्वेस्ट करना चाह रहे है तो कभी भी जल्‍दबाजी न करें. क्योंकि शेयर के दाम बढ़ने से पहले खरीदना और गिरने से पहले तुरंत बेचने का फैसला नुकसानदायक सकता है. अगर आपको शेयर बाजार से पैसा कमाना है, तो किसी भी तरह की स्‍ट्रैटजी और जल्‍दबाजी करने से बचें.

हमेशा अपडेटेड रहे– आपको हमेशा जागरक रहना चाहिए क्योंकि आप जिस भी फिल्ड में पैसा लगाते हैं उस फील्ड के बारे में आपको सभी आने वाले नए अपडेट पता होना जरुरी हैं क्योंकि इससे आप अपने भविष्य में लेने वाले फैसलों को बेहतर बना सकते हैं और इससे आपका नॉलेज भी बढेगा. इसके लिए जी बिजनेस न्यूज़ और ऐसे कई विस्वसनीय न्यूज़ चैनल हैं जिन पर दिन भर बिजनेस पर चर्चा होती रहती हैं.

यह एक गेस्ट पोस्ट हैं जिसे मुकेश सैनी के द्वारा लिखा गया है जो HindiYukti.com के फाउंडर हैं. इस आर्टिकल में शेयर मार्केट के बारे में गहरी जानकारी दी गई है जिससे शेयर बाजार के बारे में सारे सवालों के जवाब मिल जायेंगे. 

निष्कर्ष

हम आपको बता दे कि शेयर मार्केट से पैसा कमाने के लिए शेयर मार्केट के बारे में जानकारी और आपके पास डीमैट अकाउंट होना चाहिए. हम उम्मीद करते हैं कि शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए? के बारे में सही जानकरी मिल गई होगी.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here