Home Blogger Successful Blogger कैसे बने ? 10 सबसे अच्छा तरीका

Successful Blogger कैसे बने ? 10 सबसे अच्छा तरीका

36
SHARE

अगर आप एक नए blogger हैं और अपने blog को successful बनना चाहते हैं तो मै कुछ एसी ही 10+ Blogging tips के बारे में बताने जा रहा हूँ जिसकी help से आप अपने blog को एक successful blog बना सकते हैं.

कुछ लोग blogging start करते है लेकिन वे blog पर traffic नहीं आने के कारण blogging को छोड़ देते हैं. ऐसे लोग blogging को बहुत ही हार्ड समझते है, हां हार्ड तो हैं पर इतना नहीं जितना हम इसे समझाते हैं. Successful blog बनने में time लगता है, कितना time लगता हैं ये आपके वर्क पर निर्भर करता हैं.
नमस्कार दोस्तों मैरा name मुकेश सैनी हैं और मै www.indiametech.netका founder हूँ. अगर आप कुछ सीखना चाहते हैं तो आप हमारे blog पर visit कर सकते हैं.

लेकिन फिर भी मै आपको successful blog बनाने के लिए एसी blogging tips के बारें में बताऊंगा. तो आईये जानते है इन 10+ blogging tips के बारे में.

10+ Blogging Tips Successful blog बनाने के लिए:

#1. Unique और Clean content लिखें:

यह आपके blog को successful बनाने में बहुत ही ज्यादा भूमिका निभाता हैं. आप अपने blog पर unique और clean content लिखेंगे तो जाहिर सी बात है लोग आपके content को पसंद करेंगे और आपके blog पर traffic increase होगा. आप अपने content में बोरिंग language का use ना करे. Content एकदम unique और सटीक सरल होना चाहिए क्योकि google भी ऐसे ही content को पसंद करता हैं.


#2. Content में “You और I” का use करे:

जी हाँ, आप अपने content में मै और तुम (You and I) का use जरुर करे. आप इन दोनों का use करेंगे तो आपका content friendly दिखेगा. आपने कई बड़े और popular blog तो देखा होगा जिसमे “तुम और मै” का use किया जाता हैं.

 

#3. Use Pictures: 

 
इसका मतलब तो आप समझ ही गए होंगे. आप अपने content में picture (फोटो) का use जरुर करें. एक सही picture 1000 words के बराबर होती हैं. अगर आप अपने blog पर traffic increase करना चाहते है तो HD picture का use करे.
आप HD Picture यहाँ से download कर सकते हैं;
  1. Pixabay.com
  2. Pexels.com
  3. Flickr.com

#4. हर comment का replay जरुर दे:

जब भी आपके blog content पर कोई comment करे तो comment का replay जरुर दे. एसा करने से आपके blog पर बहुत अच्छा effect पड़ेगा. तो मै आपको recommand करूँगा कि आप अपने blog पर प्रत्येक comment का replay दे और readers के साथ engage रहें.

#5. Use Sub-headings:

Sub-headings आपके content को स्किम करने में आसान बनाते हैं. बड़े bloggers भी अपने content में sub-headings का use करके अपनी story को बताते हैं. तो आप भी अपने blog में sub-headings का use करें.

#6. Paragraph 5 या 6 Lines से ज्यादा ना हो:

आपको सबसे important इस बात का ध्यान रखना है कि जब भी आप content लिखे तो पैराग्राफ में 5 या 6 lines से ज्यादा ना लिखें. लम्बा पैराग्राफ एकदम रामायण के जैसा लगेगा, जिससे readers borings समझेगा और वो आपके articles को read नहीं करेगा.

#8. Regular Update रहें:

आप अपने blog पर regular update रहे और readers कि help करें .

#9. लम्बा content लिखे:

आप जब भी कोई Article लिखे तो कम से कम 800- 1500 words का लिखें. इससे आपके blog का watch time बढेगा और आपके blog की rank भी increase होगी.

#10. Write Conclusion:

आप अपने content के अंत में हो सके तो उसका Conclusion जरुर लिखें . आपके conclusion लिखने से readers जान पाएंगे कि आपका blog post किसके बारे में हैं .

#11. Social Sharing:

Social Sharing successful blog बनाने में बहुत ही अहम् role निभाती हैं. आप अपने blog post को सभी social sites पर share करे और readers के साथ connect रहें.

तो दोस्तों ये थी 10+ blogging tips जिससे आप blog को successful बना सकते हैं. मै उम्मीद करता हूँ कि आपको यह tips पसंद आई होगी, अगर फिर भी आपके मन में कोई सवाल हो तो आप comment करके पूछ सकते हैं.


SHARE
Previous articleTop 5 Best Photo Editing Software Computer Ke Liye
Next articleTop 5 Free Best Video Editing Software PC 2018
I am Amit Kumar a BCA(Regular) degree holder and 24 year old young Entrepreneur from the city of love and passion Varanasi the heart of India.By Profession I’m a Web Designer, Computer Teacher, Google webmaster tool ,Photoshop and SEO Optimizer. I have deep knowledge and am interested in following Services, I can provide you consultancy in these subjects as well as you can hire me for any out of these services!

36 COMMENTS

  1. बहुत अच्छा पोस्ट था पर सर हमारा आपसे सवाल है कि हमारी साइट पर बहुत अच्छा पोस्ट डाले है पर हमारी साइट पर बहुत कम 5 से 10 विजिटर आते हैं लेकिन इसका कारण है क्या please reply back…..आप हमारे वेबसाइट विजित करे tech4guru.com

  2. अमित भाई एक सवाल था की मैंने एडसेंस का एड http में लगाया था लेकिन जब ब्लॉगर में https का आप्शन में कन्वर्ट करने का आया तब मैंने अपने ब्लॉग को https में कर दिया लेकिन एडसेंस का एड मेरे ब्लॉग के कंटेंट के बिच में शो नहीं हो रहा है कोई Solution बताने का कष्ट करें भाई क्योंकि आपको पढके ही हमने भी ब्लॉग में हाथ आजमाने की हिम्मत दिखाई है

  3. भाई ऐसा नहीं हो सकता हैं, मै भी http पहले यूज़ किया था और अब फ्री में ब्लॉगर https लगा दिया हु तो ad आ रहे है, आपके एडसेंस में कोई और दिक्कत होगी

  4. हेल्लो भाई पहले मेरा adsense ब्लागस्पाट में एक्सेप्ट होआ था पर मैंने उसमे .tk add कर लिया किया में वह एड्स लगा सकता हूँ

  5. जवाब देने के लिए धन्यवाद भाई मेरा एडसेंस एड शो करने लगा है वैसे आपके जवाब देने के कारण ही आप सबके फेवरेट बनते जा रहे हो धन्यवाद आपका जो आप सभी का जवाब देने की कोशिश करते हैं

  6. Bhai made blogger me web site banavata sikhavu che ane mare pehala step-1 this saru bath this blogger web site banavata sikhavu che to mane help karava vinanti

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here