Home Blogger Website Ko Design Kaise Kare Latest 10 Tips For Beginners 2019

Website Ko Design Kaise Kare Latest 10 Tips For Beginners 2019

32
SHARE
Website Ko Design Kaise Kare Latest 10 Tips For Beginners 2019
Website Ko Design Kaise Kare Latest 10

Website को Design कैसे करे Latest 10 Tips For Beginners 2019. Blog banane के बाद blog को design करना बहुत ही important होता है. Because अगर blog की design अच्छा नाहो then कोई भी आपके blog को पसंद नहीं करेंगे. And कोई भी visitor आपके blog पर दोवारा visit नहीं करेंगे. So blog को design करके एक professional blogger कर जैसा बनाना बहुत ही important होता है. इसलिए new bloggers को हमेसा अपने blog को design करने मे problem होती है.But Friends अगर आप इस post को read कर रहे हो तोह इसका मतलब है की आप अपने website design कैसे करे,

Website Ko Design Kaise Kare Latest 10 Tips For Beginners 2019

Because इस post पर मैं आपको कुछ ऐसे blog को design करने की tips के बारे मे बताऊंगा जिन्हे use करके आप बड़ी आसानी से without किसी coding knowledge के आप अपने blog को अच्छे से design कर सकोगे. Website को Design कैसे करे Latest 10 Tips For Beginners 2019 मे बताया हु। इस पोस्ट को अच्छे से पढ़ कर अपनी वेबसाइट डिज़ाइन करे तो अच्छा दिखेगा और यूजर को पसंद आएगा।

1:- Blog Template 

Blog को design करने मे template बहुत ही impotent चीज होती है. अगर आपका Template अच्छा ना हो. Then आप अपने blog को भी अच्छी तरह से design भी नहीं कर सकेंगे. So आपको blog बनाने के बाद सबसे पहले आपको एक बढ़िया template की जरुरत पडती है. जो Template simple unique के साथ fast loading भी हो, SEO friendly हो. आप ऐसे ही एक new template Download करें और उसे अपने Blog मे upload करें. इसे आपकी blog बहुत ही बढ़िया दिखेगी. And आपके blog के visitors भी बढ़ेंगे.

2:- Add Email Subscribe Widget

Email subscribe widget से आपका blog बिलकुल website की तरह दिखेगा. और आपके visitors को भी आपके blog site को subscribe करने मे आसानी होंगी.जिससे आपकी blog पर जब भी कुछ update करोगे तोह आपके subscriber को एक mail मिलता है. जिससे वो आपके post को पढ़ने आपके blog पर visit करेंगे. And आपकी blog पर returning visitors भी increase होंगे.So आप अपने blog पर एक Email subscribe widget add करें. And blog मे Email subscribe widget add करने के लिए आप feedburner से free मे email subscribe widget add कर सकते है.

3:- Add Popular And Recent Post Widget In Sidebar

Blog के sidebar पर popular post और recent post widget को जरूर add करें. इसे आपके Blog के visitors को भी आपकी popular & recent post पढ़ने मे easy होंगी. और आप की blog भी beautiful and professional दिखेगी. साथ ही side bar पर recent and popular post से आपकी site पर engagement भी बढ़ेगी. और आपकी blog की bounce rate reduce होंगी. And अगर blog की bounce rate कम होंगी तोह आपकी AdSense की CPC increase होंगी.

4:- Add Simple Colour

Blog को design करते वक़्त बहुत से new blogger अपने blog को अच्छी तरह से design करने के चक्कर मे आप ने blog मे 4-5 color add करदेते है जो की बिलकुल भी सही नहीं है आपके blog site के लिए. इसे आपके blog के visitors को काफ़ी problem होती है. So आपके blog को over colorful मत बनाये and blog के color को हमेसा simple ही रखे.

बहुत से बड़े बड़े company के logo तो आपने देखा होगा. और आपको बहुत सी bike और Car Company के Logo भी याद होंगे. Same वैसा ही एक logo आप भी बनाये अपने blog के लिए. And internet पर ऐसे बहुत से websites है जहा से आप free मे Logo बना सकते हो अपने blog के लिए. Logo से आपकी blog को एक अलग पहचान मिलती है. Or visitors को भी बहुत easy हो जायेगा आपकी site name याद रखने मे. So आप भी एक बढ़िया logo बनाये और उसे अपने blog और website मे add करें.

6:- Use A Images In Article

Post पर image बहुत ही important चीज होती है. Image से blog post को समझने मे आसानी होती है visitors को. So आप always images add करें अपने blog post पर. But हमेसा blog post के related ही photo use करें. And बेकार के images मतलब extra images को   कभी भी add मत करें.

7:- Add Proper Menu Bar

Menu bar बहुत ही importent होता है किसी भी blog or website के लिए. जिससे आपके blog readers को ये पता चलता है की आपकी blog पर आप क्या क्या जानकारी या किस किस topic की जानकारी आप अपने blog पर share करते हो. Menu Bar से आपका blog good looking के sath attractive भी होती है. और इसे visitors को भी बहुत ही easy होता है correct post को search करने मे.आप blog पर Menu Bar जरूर add करें.

8:- Add Header

When कोई आपके blog और website को open करते है Then सबसे पहले visitors को blog की header ही दिखाई देती है. So आप अपने blog कर बढ़िया header बनाये. And blog के header को हमेसा simple and clean रखे.

9:- Add Social Sharing Button

Blog को design करेने के लिए social follow and sharing button बहुत ही जरुरी होती है blog site के लिए. Because अगर कोई visitors आपके post को reading करने के बाद अगर वो share करना चाहे तोह वो social sharing button use कर सकते है. And अगर कोई आपके blog से social site पर follow करना चाहे तोह easily follow कर सकेंगे. और social sharing buttons से आपकी website बहुत ही professional और बिलकुल website की तरह दिखेगी. So आप अपने blog site पर social sharing buttons add करें.

10:- Add About Author Widget

About author widget बहुत ही important होता है blog के लिए. So आप एक widget जरूर add करें अपने blog पर. इसे blog के visitors को blog किसने create किया है और क्यों बनाया है इस बारे मे पता चलता है.

In Conclusion:- 

Finally Friends ये थे blog को design करने की कुछ आसान tips. इन tips को Use करके आप अपने blog को website की तरह से design कर सकेंगे. But फिर भी अगर आपको अपनी blog को design करने मे कुछ भी problem हो तोह आप निचे Leave a Reply box पर comment कर सकते है मैं  Amit kumar जरूर आपकी help करूंगा.

SHARE
Previous articleGoogle Apps Ki Jankari | 7 Useful Google Apps 2019
Next articleGhar Baithe Paise Kamane Ka 5 Asan Tarike 2019
I am Amit Kumar a BCA(Regular) degree holder and 24 year old young Entrepreneur from the city of love and passion Varanasi the heart of India.By Profession I’m a Web Designer, Computer Teacher, Google webmaster tool ,Photoshop and SEO Optimizer. I have deep knowledge and am interested in following Services, I can provide you consultancy in these subjects as well as you can hire me for any out of these services!

32 COMMENTS

  1. अमित भाई हमारा एक ही Problem है plz help
    मुझे Blogger के html improvement के duplicate title tag, description के बारे मे बताओ

  2. Nice Article sir..
    Sir job update website ke bare me kus post kro plzz… Kaise design kre.. Kaise best post likhe.. Job site ke liye best theme and plugin konsa hai.. Etc plzz and theme ko customise kaise kre YouTube pr video dale..
    Thanks in advance

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here