Home Festival भारत का स्वतंत्रता दिवस – Independence Day History in Hindi

भारत का स्वतंत्रता दिवस – Independence Day History in Hindi

8
SHARE
Indian Flag
independence day images

15 August यह दिवस भारत में स्वतंत्रता दिन के रूप में मनाया जाता हैं ।
क्योंकि 15 August के दिन ही अपना भारत देश आजाद हुआ था वह दिन था 15 August 1947 !ब्रिटिश सरकार ने अपने भारत देश पर 200 साल तक शासन किया । महान लोग और भारत के सेनाओं के द्वारा ही अपना देश आजाद हो पाया ।

सर्व प्रथम भारत के पहले पंतप्रधान मंत्री पंड़ित जवाहरलाल नेहरू थें जिनके द्वारा 15 August 1947 को दिल्ली के लाल किले के लाहोरी गेट के उपर भारत का तिरंगा फहराया गया था ।

15 August को हर Work Place पर , स्कूल , काॅलेज , कार्यालय पर भारतीय तिरंगा फहराया जाता हैं । लेकिन दिल्ली में प्रधानमंत्री द्वारा तिरंगा फहराया जाता हैं । साथ ही 21 तोपों की सलामी भी दी जाती हैं । तत्पश्चात प्रधान मंत्री द्वारा भाषण होता हैं जोंकि सबके लिए प्रेरणादायक होता हैं ।
कहीं सांकृतिक कार्यक्रम होते हैं । कई लोग विभिन्न कला़ में निपुण होते हैं तो वो भी प्रदर्शित किया जाता हैं । कहीं पुरस्कार भी दिए जाते हैं ।
जो अपने देश के लिए शहिद होते हैं उनकों भी भावपूर्ण श्रध्दाजंली दी जाती हैं ।
इस दिन बच्चे अपने घरों के छत पर पंतगे भी उड़ाते हैं ।

सुरक्षा —

दिल्ली में खासकर कें 15 August के दिन आंतकवादी का खतरा मंड़राता हैं । इसलिए लालकिले पास पूर्णरूप से सुरक्षा का विशेष खयाल रखा जाता हैं ।
ये भारत का राष्ट्रीय त्यौहार हैं । इस दिन स्कूल , कार्यालय , दुकाने सबको अवकाश होता हैं । कोई पिकनिक मनाने भी जाते हैं । तो कोई खेल प्रतियोगिता में भाग लेता हैं ।

महत्व –
महात्मा गाँधीजी के नेतृत्व में जब भारतीय स्वतंत्रता युध्द में लोगों ने बड़ी जिद्दोजहद के साथ बिना किसी हिंसक क्रिया के सबने सविनय अवज्ञा आंदोलन में भाग लिया ।
अग्रेजों के अत्याचारों और अमानविय व्यवहारों से त्रस्त भारतीय जनता एक जुट होकर मिलकर रहने लगीं और भगतसिंह , चंद्रशेखर आजाद , सुभाषचंद्र बोस , इन सब ने अपने प्राणों की आहूती दीं ।
सरदार वल्लभभाई पटेल , गांधी जी , नेहरूजी ने बिना हथियारों की लड़ाई लड़ी , जेल गये , सत्याग्रह किया , आखिरकार अंग्रेजों को भारत छोड़ कर जाने को मजबूर किया । तत्पश्चात 15 August 1947 को हमारा भारत हमारा हुआ ।

यह एक ऐतिहासिक महत्व हैं ।

संदेश –
हमारे देश के युवाओं को शांति के बारें में सोचना चाहिए । ऐसे लोगों के बहकावे में ना आए जिससे दुसरे देशों के नुकसान / लड़ाई का सामना करना पड़े । हमे आजादी इतनी आसानी से नहीं मिलती ।

हमारें देशको फिर से विभाजित कर के पाकिस्तान बनाया फिरसे विस्थापन की समस्या खड़ी हो गयी ! मोहम्मद अली जिन्ना ने मांग की कि मुस्लिम समुदाय के लिए एक अलग देश पाकिस्तान बनाया जायें जहाँ मुस्लिम रहें । 72266000 मुसलमान भारत छोड़कर पाकिस्तान चले गयें । और 7249000 हिंदू और सिख पाकिस्तान छोड़कर भारत आ गयें । 15 August भारत के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दिवस हैं ।

By — Mamta Agarwal .
( Teacher , Writer ) www.motivatblog.com

8 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here