Home SEO Backlink क्या है और High Quality Backlink कैसे बनाये ?

Backlink क्या है और High Quality Backlink कैसे बनाये ?

18
SHARE
SEO Backlink Kaise Banaye Detaile Me
High Quality Backlinks Kaise Banaye

Contents

Backlinks क्या होता है? ये क्यों हमारे blog के लिए जरूरी होता है? क्या इसे हमारे SEO पर कोई effect पड़ता है? Questions के answer सपको बहुत ही अच्छे तरीके से मिलने वाले है।सबसे पहले तो दोस्तो मैं आपको ये बिल्कुल clearly बता देना चाहूंगा कि Backlink कोई उतना hard नही पर इसकी importance आपके blog कद लिए बहुत ही important होती है।ये बहुत ही important part है Off-Page SEO का और इसके ही बदौलत आपकी website/blog Google में properly rank कर सकता है।मुझे पूरी उम्मीद है कि आप Baclinks के बारे में पूरी तरह समाज जाओगे इस post को पूरा पढ़ने के बाद। पूरे SEO के market में इस समय backlink सबसे मुश्किल होता है bloggers के लिए अच्छे quality के build करना।

Backlink क्या है What is a Backlink?

Backlinks, आपके site की incoming Links कहा जाता है।दूसरे शब्दों में, जब किसी अन्य website के owner अपनी वेबसाइट का लिंक add करते हैं। उसे backlink कहते है।Backlink को समझना जीतना है। उतना ही मुश्किल होता है इसे बनाना क्योंकि इसे बनाना के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ती है।

3 types के होते है।

  • Nofollow Backlinks
  • Dofollow Backlinks
  • Link Juice

Link Juice क्या होता है?

जब भी कोई, Website/Blog आपके किसी भी post या आपके Blog के homepage का link अपने home page में add करता है उसे लिंक जूस कहते हैं।इससे आपकी ranking पर काफी effect पड़ता है और आपके साइट की Domain Authority(DA) भी increase होता है।इन फोनो types को हम आगे बता कर रहे है। 

Nofollow Backlinks क्या होते है?

जब किसी ब्लॉगर को अपने ब्लॉग के niche से unrelated किसी other ब्लॉग को लिंक देना होता है तो वो लिंक NoFollow link होता है। ये backlink आपको Rank करने में कोई मदद नही करती है। जैसे, की आपका Blog Fitness से related है। और आपको लिंक देना है किसी ऐसे ब्लॉग को जो Fashion से related है तो आपको वो लिंक NOFollow ही रखने चाहिए।

ये links कुछ इस प्रकार के होते है:-

<a href=”https://www.techmefast.com” rel= “nofollow“>Tech Me Fast</a>

इस, example में आप देख सकते है कि उस link के आगे rel=”nofollow” लगा दिया है इसे ये लिंक Nofollow बन जाते है।

ये, link आपको तभी add करना चाहिए, जब आप किसी low-quality site को link करते हैं। अब, बात करते है हमारे अगले type की जो है Dofollow।

Dofollow link क्या होता है?

ये backlink, juice pass करने में काफी helpful होते है और आपकी SERP(Search Engine Result Page) इस type के links से effect  होता है।

जैसे, की हम आम तौर पर जो भी link अपने Blog post में add करते हैं। वो basically Dofollow ही होते है।किसी भी लिंक को DoFollow बनाने के लिए कुछ बीबी नही करना पड़ता। पर Nofollow बनाने के लिए आपको simply link के आगे  rel=”nofollow” लिख देना है।

ये links कुछ इस प्रकार होंगे है:- 

<a href=”https://www.techmefast.com”> Tech Me Fast </a>

इस type के ही Backlinks को आपको आपके Blog या Website के लिए बनाने है।

Backlink के फायदे

Dofollow Links का इस्तेमाल:-

  • जब भी आप किसी ऐसी blog/website को Backlink दे जो आपके खुद के site से मैच करती हो।
  • जब भी आप किसी high-quality साइट का link अपने blog में ऐड करे।

Nofollow Links का इस्तेमाल:-

  • जब भी आप किसी भी low-quality site ला link ऐड करते है।
  • Unrelated niche वाले सभी links को हमेशा हो सकते तो Nofollow रखने की कोशिश करे।
  • Comments में सभी links को हो सके तो Nofollow रखने की कोशिश करे।

Backlinks बनाते समय ध्यान रखने योग्य बाते?

एक दिन में 2 या 3 से ज्यादा backlinks न बनाये। अगर, आपने new blog create किया जाए रो आपको उस blog पर दिन में 2 या 3 backlinks नही बनाने है। अगर आप ऐसा करते है तो गूगल समझेगा की आप ब्लैक हैट सेव का इस्तेमालकर रहे और आपकी साइट को Google penalized भी कर सकता है।

  • पर, अगर आपके daily के 3 या 4 हज़ार visitors हो चुके है तो आपके ब्लॉग पर दिन में 100 या 200 backlinks भी बन सकते है क्योंकि 

Google को लगेगा कि Backlinks user ही क्रिएट कर रहे है।

  • हमेशा कोशिश करे कि high-quality वाले blog/website पर backlink बनाने की कोशिश करे।

Link को बनाते समय आपको हमेशा उसी साइट पर बनाना है जिसका कुछ वैल्यू हो और reputation भी क्योंकि हर एक Domain पर Backlinks  नही बनाना चाहिए।


याद रखिये “Quality Matters, More Than Quantity”. इसका मतलब है कि Quality का importance Quantity से ज्यादा होता है।


तो, आपको काम ही बैकलिंक बनाना है पर क्वालिटी वाली बनाना है ताकि आपका Blog और अच्छी ranking के साथ काफी popularity भी पा सके।

  • Fiverr जैसे websites से backlinks कबि न खरीदे।

Fiverr का नाम तो हम सबने ने सुना ही होगा। जिन लोगो ने नही सुना उन लोगो के लिए मैं ये बतादेन चाहूंगा कि Fiverr एक बहुत ही बड़ी Freelancing Site है जो अलग अलग तरह के सर्विसेज ओफ्फी करती है।

उन्ही services में से एक है backlinks वाली, इस सर्विस को तो बिल्कुल बीबी मत उसे करना क्योंकि ये लोग आपको ऐसी sites पर backlink देते है जो बिल्कुल ही low-quality के होते है।

और कुछ लोग आपको कहते है कि हम आपको high-quality वाली sites पर backlink देंगे। वो दे तो देंगे पर आपको नही पता कि उसके बाद गूगल आपके साथ क्या करेगा, हो सकता है कि Google आपकी साइट को पेनलिसे कर दे। ऐसा कोई तरीका NAHI बना की जिसकी मदद से penalized साइट को unpenalized किया जा सकते गूगल से।ये है वो कुछ जरूरी बातें जो आपको हमेशा ध्यान में रखनी जब भी आप links create  करने ला सोच रहे हो।तो, अब ये भी तो एक सवाल ही है कि Backlinks कैसे बनाये? तो इसे आगे अच्छे से बताये है।

Backlinks बनाने के Top 9 PROVEN TIPS (2018-2019).

High Quality Backlinks Kaise Banaye
Backlink क्या है और क्वालिटी Backlink कैसे बनाये

मैं आपको 9 PROVEN TIPS के बारे में बताऊंगा जिसके मदद से आप भी एक high quality backlinks बना पाएंगे।

TIP NO. 1:- PUBLISH HIGH QUALITY CONTENT

दोस्तो high quality content share करना backlinks कोबनाने का सबसे अच्छा तरीका है। high quality content का मतलब होता है कि ऐसा post जिसमे कुछ क्वालिटी हो जो यूजर को कुछ जानकारी दे सके

जब भी कोई रीडर आपके blog पर आकर post रीड करता है और उसे आपका post में दिया हुआ जानकरी अच्छा लगता है तो वो आपके blog post को शेयर भी करता है और साथ ही अपने blog पर आपके उस ब्लॉग post का लिंक भी add करता है।

इसका मतलब ये नही है कि आप अपने  article/post में सिर्फ text का ही इस्तमाल करे। आपको हमेशा अपने पोस्ट में काम से कम 6 या 7 images या screenshots जरूर add करे।

High Quality Content लिखने की TOP 9 TIPS इस post में आपको 9 best tips के बारे में पता चल जाएगा।

TIP NO. 2:- USE SKYSCRAPER CONTENT

“SKYSCRAPER CONTENT” शायद आपने पहले कभी न सुना हो। पर मैं आपको बता देना चाहूंगा कि कोई ऐसा Content जिसमे किसी भी topic को बहुत ही briefly describe किया जाता है, उसे SKYSCRAPER CONTENT कहा जाता है। तो, इसे write कैसे करते hai?

Backlink क्या है और क्वालिटी Backlink कैसे बनाये

Step-1-  अपने topic से related गूगल में search करे

जैसे कि मान लेते है कि हमारा topic है “backlink”। तो इस टॉस को हमे Google में सर्च करे और first page को पूरी तरह analyse कर ले।

Step-2- कुछ उन से भी अच्छा लिखे।

आप ने जो भी webpages को analyise किया है आपको उन से भी कुछ अच्छा करना होगा। फिर चाहे आपको उनसे ज्यादा बड़ा article ही क्यों न write करना पड़े।

Step-3- Content को promote करना होगा।

अपना खुद का अच्छा content लिखने के बाद आपको उसे अच्छे से promote भी करना होगा उसके लिए आपको Social Media का पूरा पूरा इस्तमाल करना चाहिए।

TIP NO. 3:- Guest Posting

Guest postings होता है friends की आपने niche में अपने साइट्स से ज्यादा authority वाली sites पर पोस्ट करना होता है। Guest Posting करना backlink बनाने के लिए एक काफी अच्छा reliable और अच्छा source है। 

Post लिखने के आपको कोई पैसा नही मिलता बल्कि आपको आपके पोस्ट उस blog पर पब्लिश हो जाने के बाद उस site का owner आपके blog का link अपने blog पर add कर देता है।

और आपको एक backlink मिल जाता है।

TIP NO. 4:- BROKEN LINK BUILDING

ये तरीका मेरी personal favorite तरीको में से एक है। तो ये आखिर होता क्या है?

ये बहुत ही simple होता है, जैसे आपको अपने blog post के लिए back link build करना है तो, आपको सबसे पहले अपने पोस्ट से related topic को Google में search करना है।

जो भी site गूगल में first page पर rank कर रही है वो बहुत ही Quality वाली blog है, Backlink बनाने के लिए।

तो, आपको करना बहुत ही simple process है, आपको सबसे पहले उन साइट्स को visit करना है और उन साइट्स पर broken link का पता लगाना है।

और, उस blog के owner को इस बात को बताना है और अपना लिंक जो उस Broken Link को replace कर सकता है।

और फिर बस जब उस ओनर को लगाएगा की आपका link उस broken link को बढ़िया tarike से replace कर सकता है। तो वो आपके link को अपने ब्लॉग में add कर देगा उस broken link की जगह पर।


Note:- अगर, आपके पास उस Broken Link को replace करने वाला link maujud नही तो आपको उस site owner को मैसेज नही करना है।

TIP NO. 5:- COMMENTING ON OTHER BLOG THAT IS RELATED TO YOUR NICHE

ये भी काफी अच्छा तरीका हो सकता है और काफी truested भी। बस आपको करना कुछ भी नही है । आपको simply जाना है अपनी नीचे से related टॉप sites पर और उन sites पर comment करना है।

जैसे, ही आपका कमेंट approve कर दिया जाएगा तो आपको एक Quality Dofollow Backlink तुरंत मिल जाएगा।

इस तरीके से मैन भी खुद काफी अछि sites पर Quality Backlinks बनाये हैं। आप भी इस तरीके का इस्तेमाल कार के हो।

TIP NO. 7:- USE OF IMAGES, VIDEOS, INFOGRAPHICS, etc.

Images, Videos, Info graphic, etc भी friends काफी useful हो सकते हैं Backlinks बनाने के लिए।

ऐसा इस लिए होता है क्योंकि user उसी ब्लॉग को like करते हैं जो अपने blog post में multimedia का अच्छा इस्तमाल कडता हैं उसे users जायद share और लिंक अपने ब्लॉग में add करते हैं। आई भी ब्लॉग पोस्ट में ज्यादातर जो सकता है तो Videos को भी add करता हूँ और images तो होता ही है।

Infographic क्या है कैसे बनाये उसकी जानकारी यहां दिया हैं। 

TIP NO. 8:- PUBLISH GUIDES 

ये भी मेरा personal favorite तरीके में से एक है। इसमें आपको बस किसी एक फोपीसी से रिलेटेड Guide को पब्लिश करना है।

Guide का जो legnth होना words का वो होना चाहिए काम से कम 2000 से 3000 वर्ड्स के बीच  और post में images और स्क्रीनशॉट्स का इस्तेमाल आपको काफी बढ़िया तरीके से करना होगा।

Example, के लिए आप इसी पोस्ट को देख सकते हैं।

TIP N O. 9:-  WRITE TESTIMONIAL FOR OTHER WEBSITES

ये, भी एक काफी बढ़िया तरीका backlink बनाने क। इस तरीके में आपको कुछ भी नही करना है बस आपको ऐसी websites के बारे जिसको आप पहले ही use कर चुके है, या फिर करते ही है। उसके बारे में लिखना है।

ऐसा करने आप उस website जिसका आप बारे में आप लिखे है आपकी ranking उस website से जस्ट नीछे हो जाती है।

इससे आपका दो फायदा है:-

  • काफी भारी मात्रा में ट्रैफिक।
  • Backlinks के काफी ज्यादा chances।

तो, बस यही थे मेरे कुछ top ways Backlink गेनेरते करने के।तो, बस आज के लिए इतना ही। 

Conclusion:-

ये post मैन write किया है Backlink के बारे में। इसमें हमने आपको बैकलिंक के  types के में बताया है। और साथ ही अपने कुछ PROVEN WAYS के बारे में भी जिससे आप Backlink बना सकते हो।

तो, अगर आपका कोई सवाल है तो उसे Comment box में Comment करके पूछ सकते हैं। Post By -techmefast.com

SHARE
Previous articleWordPress Blog Ke Liye Top 10 Latest Best Plugins
Next articleBlog Ke Liye Top 10 SEO Optimized & Mobile Friendly Templates [Free]
I am Amit Kumar a BCA(Regular) degree holder and 24 year old young Entrepreneur from the city of love and passion Varanasi the heart of India.By Profession I’m a Web Designer, Computer Teacher, Google webmaster tool ,Photoshop and SEO Optimizer. I have deep knowledge and am interested in following Services, I can provide you consultancy in these subjects as well as you can hire me for any out of these services!

18 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here