Home Motivation Best 6 Ways to Get Rid of Negative Energy and Become Positive

Best 6 Ways to Get Rid of Negative Energy and Become Positive

10
SHARE
Ways to Remove Negativity from Your Daily Life
Ways to Get Rid of Negative Energy and Become Positive in Hindi

एक कहावत है “Life is not a bed of roses” .जिन्दगी फूलों की सेज नही बल्कि दुख और सुख से भरा हुआ अनुभव हैं। दुनिया मे हर कोई किसान न किसी समस्या से जुझ रहा हैं ।कोई अपने career को लेकर,कोई अपनी study की वजह से ,तो. कोई अपने रिश्तों को लेकर,किसी की financial condition ठीक नहीं हैं ,तो किसी को किसी को किसी ने धोखा दें दिया।न जाने ऐसी कितनी problems और situations हमारी life को प्रभावित करती

हैं।जिसका हमारे मन पर बहुत गहरा असर पड़ता हैं। जिसकी वजह से हम negativity का शिकार हो जाते हैं हम चाहकर भी उन experiences से बाहर नहीं निकल पाते और हम जिन्दगी मे आगे नहीं बढ़े पाते ,बार बार regret feel करते हैं। अब हमारे सामने दो तरीके है पहली हम पूरी जिन्दगी अपने हालात पर रोते रहे और दूसरी positive. सोच और positive energy के साथ अपने हालात. को बदलने की कोशिश की जाये। ऐसा करना हर. किसी. के लिए आासन तो. नहीं है लेकिन यदि हम strong determination के साथ कोशिश करे तो

ऐसा हो सकता हैं। अमेरिका के प्रसिद्ध writer और motivational speaker Norman Vincent peale negativity को दूर करने के लिए कहते हैं “Feel freedom free from worries spread happiness,help others”.
Negativity को दो तरीकों से दूर किया जा सकता है पहला temporary solution मतलब हम कुछ देर के लिए अपने दिमाग को अपनी problem से हटाकर कहीं और लगा दे जैसे T.V. देखना जाने सुनना ,गेम खेलना,कही घूमने जाना लेकिन इन सब से होगा क्या हम थोड़ी देर के लिए तो relax हो

जायगे लेकिन फिर थोड़ी देर बाद फिर उसी problem से घिर जायेगे ।
और दूसरा तरीका यह की हम अपनी problem का permanent solution ढूँढे । तो ऐसे कौन कौन से तरीके हो सकते है जिससे हम अपनी नकारात्मक सोच से बाहर निकलकर positive सोच के साथ एक happy life जी सकते हैं –

6 Ways to Get Rid of Negative Energy and Negative Energy in Hindi

1) आप अपनी problem को face करीये समस्याओं से भागना समस्याओं का हल नही होता इससे वे और बढ़ती हैं उनका सामना करते हुए solution तलाशीये कहते है हर समस्या आपने साथ समाधान लेकर आती हैं.हमे problem पर नही solution पर focus करना चाहिये। जैसे यदि हमें पैसे की दिक्कत है तो हम दिनभर ये सोचते रहे की हमारे पास पैसे नही हैं तो क्या हम कभी पैसे कमा पायेगे तो आपको ये नही सोचना की आपके पास पैसे नही है बल्कि आपको साइन तरीके के बारे मे सोचना है जिन्हें आप पैसे कमा सकते हैं।

2) खुद पर भरोसा करीये आप अपने काम करने के तरीके के तरीके के प्रति positive रही ये आपने अपने goal को पाने के लिए जिस method को चुना है उसके हर एक concept को clear रखिए इससे आपकाconfidence buildup होगा।

3) आप ने जिस वक्त जो काम करने के लिए सोचा हैं आप उसी वक्त उसके लिए जरूरी कदम उठाए जैसे आप अपने study hour को बढ़ाना चाहते है 2से 4 घंटे करना चाहते हैं तो तो इसके लिए आपका पहला कदम एक timetable बनाना होगा जिसे आप regular fellow कर सके । सही समय पर सही action लें ।

4) हम life मे अक्सर दूसरे की वजह से ज्यादा और अपनी वजह से कम परेशान रहते हैं हम दूसरे को वैसे देखना चाहते है जैसे हम चाहते हैं ।और ऐसा नहीं होने पर हम दुखी होजाते हैं।जरा सटोरियों क्या हम अपने आप को वैसा बना सकते हैं जैसा दूसरे चाहते हैं ,शायद नहीं ।तो फिर हम किसी और से expectations रखकर खुद को दुखी कि ये करें।बने लोगों को उनकी अच्छाइयों और बुराइयों के साथ except करना चाहिए वह जैसा है उसे वैसे ही अपनाये।आप perfect इंसान मत तलाश करीये बल्कि imperfect लोगों के साथ रिश्ता perfect बनाइये।

5) हमारी सोच बहुत हद तक हमारे माहौल उसमें रह रहे लोगों हमारे friend circle से प्रभावित होती है ।हमें ऐसे लोगों के साथ रहना चाहिये जो अपनी विपरीत परिस्थितियोंपर विजय पाई हो ।हमें उनसे प्रेरणा मिलती हैं ।हमें अपने friends के साथ positive रहे खुद को और उन्हें motivate करें।

6) दुनिया मे वक्त के साथ हो रहे बदलावो को except करीये अपने आप को उनके according ढालने की कोशिश करिये बदलाव दो तरीके के होते है एक तो वे जो आपको गलत रास्ते पर ले जाते हैं और दूसरा वो जो हमें सही रास्ते पर ले जाता हैं।बने उन positive changes को except करना हैं जो हमारी life को बेहतर करने के लिए जरूरी हैं। समय की जरूरत को देखते हुए खुद को update करिये। वरना आप खुद को दूसरों से पीछे महसूस करेंगे ।जिससे आप के अन्दर negativity आयेगी और आप depression का शिकार होंगे। इसलिए वर्तमान मे जीए ।

Hello viewers my name is Mamta
यह allhindimehelp के लिए मेरा पहला गेस्ट पोस्ट है। अगर आपको मेरी पोस्ट अच्छी लगी हो और आगे आप ऐसे ही motivation,beauty,health,relationship से related post पढ़ना चाहते है तो आप carefast.in website पर visit कर सकते है। Thank you to all of you .

10 COMMENTS

  1. Bhai aap ka wordpress par hai blog to fir kuchh dn pahle aap ne ek post post dala tha Blogger k liye tumare jisme ap ne bataya tha Me mc3 use kar raha hu or ap ne suggest bhi kiya tha adsense approved k liye lekin maine ye them upload kiya to bilkul aap se match hi nhi kha raha Aap k tarah them chahiye kya karna padega bhai

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here