Home Blogger Keyword Cannibalization क्या है (Full Information Hindi Me)

Keyword Cannibalization क्या है (Full Information Hindi Me)

39
SHARE
Keyword Cannibalization kya hai
Keyword Cannibalization kya hai

नमस्कार अगर आप एक Blogger है तो आपको  keyword क्या होते है ? और इनका हमारे ब्लॉग में का उसे होता है ये तो पता ही होगा लेकिन क्या आपको पता है कीkeyword Cannibalization क्या है ? और क्या नुकसान होते है ? हमारे Blog या साइट पर तो चलिए आज के पोस्ट में keyword Cannibalization के बारे में Detail में जानते है। 

keyword Cannibalization क्या है ?
Keyword Cannibalization Hai

अगर आप एक ब्लॉगर है और आप अपने ब्लॉग में SEO बहुत अच्छा कर रखा है और और आपने Blog में Content भी बहुत Useful और अच्छा पोस्ट करते हो फिर भी अगर आपके आर्टिकल google के 1 page पर Rank नहीं हो रहे तो आपको एक बार अपने साइट को चेक करना है और ये search करना है की कहि आपकी website/blog keyword Cannibalization का Use तो नहीं कर रह है। 

keyword Cannibalization ये एक ऐसा Wrong SEO है जो हमारे ब्लॉग की Ranking को कुछ ही दिनो मे 1 पेज से Last पेज में ला सकता है जो हमारे साइट के लिए बहुत ही ख़तरनाक है। और अगर आप को अपने ब्लॉग को popular या Famous बनाना है तो आपको इस तरह के SEO से अपने ब्लॉग को बचना पड़ेगा। 

keyword Cannibalization क्या है ?

जब आप अपने ब्लॉग को Create करते है तो आप एक Topic पर अपना ब्लॉग बनाते है परन्तु अगर यही सभी काम आप आपने ब्लॉग के पोस्ट के साथ करते है जो आपके ब्लॉग के लिए ये बहुत ही Loss का कारण बन सकता है। जैसे की आपने अपने ब्लॉग में एक कीवर्ड पर पोस्ट एक से ज्यादा पोस्ट लिखी और उन सभी पोस्ट में आपने Same SEO टेक्निक को use किया है तो वो पोस्ट आप जब गूगल में Index कर देते है। 

आपकी कोई भी पोस्ट आपके Target कीवर्ड पर रैंक नहीं होगी चाहे आपके ब्लॉग में आपने कितने ही seo कर लिए है या आपके ब्लॉग की कितनी भी दूसरे ब्लॉग में बैकलिंक हो परन्तु आप उन पोस्ट को रैंक नहीं कर सकते और जो पोस्ट आपके रैंक है वो भी अपनी Ranking खो देंगे। Keyword Cannibalization के बारे में कुछ Example के दुवारा समझते है 

Example:- जैसे एक वार्ड में उम्मीदवारों का चुनाव हो रहा है टब वाद में एक सबसे ज्यादा मजबूत उम्मीदवार और उसके सामने कुछ छोटे छोटे उमीदवार एक साथ होकर चुनाव लड़ते है तो मजबूत उंमीद्वार चुनाव हर जाता है क्योकि उसके सामने जो छोटे छोटे उम्मीदवार थे वो एक साथ थे जिस से वे उस को चुनाव में हरा देते है। 


और ठीक ऐसा ही आपके ब्लॉग के साथ होता है जब आप एक ही कीवर्ड के बहुत सारे आर्टिकल लिखते है जो आपके Rank आर्टिकल की रैंकिंग भी डाउन कर देते है और साथ ही अपनी भी रैंकिंग डाउन कर लेते है जिस से आपका ब्लॉग कुछ ही दिनों में 1 रैंक से लास्ट में आजाता है। 

ऐसे रैंकिंग क्यों डाउन होती है  

ऐसा इसलिए होता है की गूगल किसी भी Domain से केवल 1 या 2 आर्टिकल को रैंक करता है और अगर आपके  ब्लॉग की डोमेन अथॉर्टी ज्यादा होगी तो वो आपके ब्लॉग से 3 आर्टिकल को सर्च में 1 पेज पर रैंक करेंगा और अगर आपके एक ही डोमेन में एक ही कीवर्ड पर बहुतसारे आर्टिकल है तो ये गूगल के नियमो के खिलाफ है और इससे Google आपका कोई भी Post First Page पर रैंक नहीं करेगा।  और आपके Rank पोस्ट कभी रैंकिंग डाउन कर देगा। 

Conclusion 

तो आपको लास्ट में यही कहना चाहता हु की अगर आप भी अपने ब्लॉग में keyword Cannibalization का Use करते है तो आपको आज ही ऐसा करना छोड़ देना चाइये क्योकि आप ऐसा करते है तो आपको गूगल बिना किसी चेतावनी के आपके wabsite को block कर देगा और फिर आप उस डोमेन नाम की साइट को कभी भी रैंक नहीं कर पाएंगे परन्तु अगर आप अपने Wabsite पर इसका उसे नहीं करते है तो हो सकता है की कोई आपका पोस्ट भी गूगल के Fist पेज के Fist लिंक में show हो। 

तो अगर आप को लगता है की आज के इस पोस्ट में हमने बहुत मेहनत कर के आपके लिए ये Unique Post लिखा है और हम आपको आपकी दोस्ती के काबिल लगते है तो आप इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे और आप ऐसे ही Unique Technical आर्टिकल रोजाना पढ़ना कहते है तो हमारे ब्लॉग Nuswami Technical को सब्सक्राइब जरूर करे 

Thunk You !… 

39 COMMENTS

  1. sir, meri website ka adsense account permanent disable ho gya hai. kya same website par dusra adsense account ke ad code laga sakte hain. or kya aisa karne par website par ads chalne lagegi. plz help

  2. अमित भाई मै विशिंग साईट बनाता हूँ और उसमे मेरे एडसेंस का कोड लगाना चाहूँ तो क्या मुझे एडसेंस में एक और साईट एड करने के ऑप्शन में जाना होगा या उस कोड को जनरेट करके सीधे कॉपी करके अपने नए ब्लॉग में पोस्ट कर दूँ प्लीज जल्दी जवाब देते तो अच्छा होता

  3. Sir me html ke uppar blog likhta hu tu har post me ek keyword jaise tags ya html Kayi bar use ho jata hai. Jisse mera ek post toh Tiare number hai par usse related dusra post vo dusre page me chala gya hai. Ab ese me kaise thik Karu sir

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here