Home SEO Top 10 SEO Ranking Factor 2018 in Hindi | Improve Blog

Top 10 SEO Ranking Factor 2018 in Hindi | Improve Blog

41
SHARE
seo ranking factors 2018
New Website Blog Ko Google me Fast Rank Kaise Karaye

SEO Ranking Factor: Top 10 SEO Ranking Factor 2018 in Hindi आज के इस  Article में हम बात केरने वाले है SEO Ranking Factor के  बारे में जिससे आप website / Blog का  SEO  के बारे मे अच्छी तारह से समज सकते है, और अपने website की Ranking को Improve कर सकते है. इस पोस्ट में आपको 10 Most Important Google Ranking Factors बताने वाले है. जिसे अपनी वेबसाइट को गूगल पर रैंक करा सकते जल्दी, न्या ब्लॉग बाबाने के बाद हमे क्या करना चाहिए जिसे google rank में हो जानते है?

SEO Ranking Factor

अगर आपको अपनी website / blog Internet पर Rank  करानी है तोह आपको SEO  ( Search Engine Optimization ) की अच्छी knowledge होनी चाहिए और साथ ही आपको यह भी मालूम होना चाहिए की Recently Search Algorithm मे क्या changes हुए है! क्युकी इन्ही Changes  के कारन Website Search Result पर top  पर या निचे show होती है !जैसा  के आपको पता है अगर आपकी website google के first page पर show होगी तोह आपके पास कितना traffic आएगा अगर आपकी website google की search result की page की निचे होगी तोह आपकी website पर traffic बिल कुल नहीं आएगा !

SEO Ranking Factor के कुछ 200 + है जिनके उप्पेर आपको ध्यान देना है लेकिन इनमे से कुछ 10 rules है जो की सबसे ज्यादा common और Important है !इसीलिए अगर आप इन Rules को Follow नहीं करेगे तोह आपकी website की ranking down हूँ जायेगे और आपकी website से आपको कुछ अच्छा फायदा नहीं होगा तोह चलिए बात करते है 2018 की जरुरी SEO Ranking factor के बारे मे,

10 SEO Ranking Factor 


SEO करने से पहला उससे अच्छे से समझ लेना चाहिए,  क्युकी आप आप किसे चीज़ को अच्छे तरह समझते हैं तभी आप ओस चीज़ का फायदा उठा पाते हो, तोह चलिए आपको कुछ 10 SEO Ranking factor के बताते है जो की SEO रैंकिंग फैक्टर के लिए बहुत ही ज्यादा जरुरी है !

01:- Responsive Design

Top 10 SEO Ranking Factor 2018 in Hindi
responsive templates design


Blog की ranking उसके design से भी होती है,  जैसे की मान लीजिये आप एक बहुत ही सुन्दर template अपनी blog के लिए लगते है और उसको अच्छे तरसे customized भी कर लेते है पर वह template mobile friendly और SEO friendly नहीं होता है !

अब अगर आपकी blog की template SEO friendly ना होने पर वह search bots को आपकी headings, subheadings, images, और content की सही information नहीं दे पता है, जीसस bots को आपके content के बारे मे पता नहीं चलता है और वह आपके blog को search result पर rank nahi करते है !

इससे तरहा अगर आपका template mobile friendly ना होने पर आपकी website mobile पर ठीक से show नहीं होती और search bot उन users को जो की mobile के through आपकी keywords को find करते है उन्हे आपके blog post पर नहीं ले जाता है और show नहीं कराता है !

इस कारन आप बहुत ज्यादा visitors खो देते हो इसीलिए आपको एक template buy करना होगा जोह mobile friendly हूँ और SEO friendly हूँ और यह SEO Ranking factor के लिए बहुत ज्यादा जरुरी है !

02:- Secure Website

Top 10 SEO Ranking Factor 2018 in Hindi
ssl certificate for personal website

अब्ब आप सोच  रहे होंगे के website secure होने या ना होने से search result मे क्या फर्क परता है, तोह यह जिस जाने के लिए आप google मे कोई भी एक topic पर search करके देखिये और जोह वेबसाइट google पर top पर है उन्हे देखिये क्या वह website secure है या नहीं वह website आपको secure ही मिलने वाली है!

आप सोच रहे होओगे के google ऐसा क्यों करता है और हम अपनी website को secure कैसे करे?

Website को Secure कैसे करे ?


अगर आपको अपनी website को secure करना है तोह आपको अपनी website मे ssl certificate लगाना होगा अब आपको बतादो ssl certificate क्या है? यह एक certificate है जोह आपको buy करना परता है पर अभी बहुत ज्यादा वेबसाइट यह certificate free मे provide कर रहे है!

जब आप अपनी website मे SSL certificate लगाए गई तोह आपका domain http की जगह https मे हूँ जायेगा और आपकी website secure हूँ जायेगे! अगर आपको इसके बारे मे और जानना है तोह आप हमारे वेबसाइट के address मे देख सकते हो सिक्योर दिख रहा होगा !

Google Secure Sites को पहला क्यों show करता है?


Google की एक policy थी 2017 मे के google अपनी readers को उन website पर ले जाता था जिनपर उस topic पर  अधिक और  सही information availaible हो लेकिन google की 2018 की policy मे एक और चीज़ add हुए वह है security  अब्ब google अपनी readers को उन website पर ले जायेगा जोह secure हूँ और readers को कोई problem न हो !

3:-Website Loading Speed

Top 10 SEO Ranking Factor 2018 in Hindi
Website Loading Speed

Website की loading speed हमेशा search ranking मे important है और 2018 मे लग भग सभी लोग 4G use कर रहे है और हर एक इंसान चाहता है की website की speed fast हो ताकि उन्हें ज्यादा time रुखना  न पढ़े और आप भी यह ही चाहता है की आप जोह वेबसाइट पर visit करे वह जल्द से जल्द open हो, ऐसा मे google की भी यह इच्छा है की वह अपनी readers को aise website पर भेजे जिसकी speed अच्छे हो !

अगर आप अपने website की speed maintain करना चाहते है तोह कुछ rules follow करना पढ़ेगा जैसेके, Gif images न use करे, heavy images अपने website पर न upload करे, template मे background image use नकरे अधिक widgets / plugins Use नाकरे !


4:- SEO Optimized Content

Top 10 SEO Ranking Factor 2018 in Hindi
SEO Optimized Content


SEO Optimized Content का मतलब है के आप जोह अपने website पर post publish करते हो वह इतना customized होना चाहिए के Search Engine आपके post को easily समज सके और Search Results पर top पर show कर दे !

अब्ब आप को इसके लिए कुछ rules follow करना पढ़ेगा जैसेके आप जभी article publish करने जाओगे आपको धियान रखना होगा की आपकी post की title, images, paragraphs, keyword, internal links, heading & sub – headings, और keyword placement properly set होने चाहिए जिससे search bot आपके post को समज सके, और यह सब SEO Ranking Factor के लिए बहुत ज्यादा जरुरी है !

05:- Keyword Research

Top 10 SEO Ranking Factor 2018 in Hindi
Keyword Research Kare


Keyword research एक बहुत ही जरुरी है अगर आपको अपने post rank कराना है  इससे आपको पता चलेगा के present time मे लोग कोनसे keyword पर research कर रहे है और उसका competition कितना है, क्युकी अगर आप high competition वाले keyword पर post लिखोगे तोह आप कितना भी अच्छा post लिख लो वह rank नहीं करने वाला है !

एक blog post को rank करने के लिए बहुत सारी चीज़ लगते है पर अगर आप biggner है तोह आपको low compititon wale keyword पर post लिखना चाहिए !

06:- Quality Backlinks

Top 10 SEO Ranking Factor 2018 in Hindi
Quality Backlinks Banaye


Backlink का मतलब होता है के किसे एक website की द्वारा दूसरी website से link होना, अब्ब इससे दो चीज़ होती है –

1:- Traffic – Backlink create करने के लिए आपको दूसरे website से contact करके बैकलिंक मांगना पढ़ेगा अगर उनकी  website google मे rank होगी और वह आपको अपनी website से एक backlink देते है तोह आपके पास बहुत ज्यादा traffic आएगा जहा से आपने बैकलिंक लिए है !

2:- Website Reputation – आपकी website की reputation search engine के लिये बहुत important है अगर आपकी website किसे और website से link है तोह search bot को आपकी website के बारे मे पता चलता है और popular website आपकी website को representative करते है,

07:- Image Optimization

Top 10 SEO Ranking Factor 2018 in Hindi
Image Optimization Kare


Image optimization मे हमें कुछ चीज़ धियान मे रखना होगा जैसे के image की size काम होने चाहिए, आपकी image आपके content को represent करने चाहिए, image मे tags होने चाहिए, image मे description होनी चाहिए !

जिससे search bot आपकी image को जान सके और यह ही नहीं आपकी image google image पर भी शो हूँ गी जिससे आप बेहतर तरीके से अपने website का promotion करा सके !

08:- Social Sharing

Top 10 SEO Ranking Factor 2018 in Hindi
Social Sharing

Social sharing आपके website के लिये बुबुत important है अगर आप new blogger है तोह आपके पास traffic  नहीं आता है इसीलिए आपको social media पर share करना बहुत जरुरी है अब्ब आप सोच रहे होगे के इसका SEO Ranking factor से क्या मतलब है?

इसका एक बहुत अच्छा benefit है जबभी आप अपना post social media मे share करोगे तभी आपको अपनी post की value पता चल जायेगे के लोगो को आपका post पसंद आरहा या नहीं अगर उन्हें आपका post पसंद आएगा तोह वह जरूर respond करेगे, और आपका post google मे जरूर rank करेगा.


9:- Short Permalink

Top 10 SEO Ranking Factor 2018 in Hindi
Short Permalink


जबभी आप post करते हूँ तोह उसका भी एक link बनजाता है और उससे ही permalink कहते है बस आपको धियान रखना होता है की की वह लम्बा छोड़ा न हो

अगर आपका permalink लम्बा होगा तोह search bot google के search result मे नहीं लता है google उन्हीं post को rank करेगा जिनका permalink short होगा और easily readers permalink को read कर पाएंगे !

10:- Blog Post Description 

Top 10 SEO Ranking Factor 2018 in Hindi
Blog Post Description

सबसे ज्यादा important है आपकी post को rank करने के लिये मे आपको बतादो यह है क्या आपकी post को promote करने kai लिये आपको एक छोटा सा paragraph लिकना पढता है जिससे visitors खाली वह paragraph read करके समज जायेगे content कोनसा hai अगर वह interest होगे तोह आपके post पर click karaige.

In Conclusion  (SEO  Ranking Factor 2018) 

यह पुरे post मे जितनी  भी information दी गए है पहला आप उन्हें अच्छे तरा से समज ले फिर पूरी information को follow की jiye तभी आप अपना post google मे rank करा सकते है इसके बाद भी आप confusion मे हूँ और आपको कुछ questions पूछना है तोह आप निचे comment कर सकते है धन्येवाद !

SHARE
Previous articleMobile Number Location Trace Karne Ke 10 Best Android Apps
Next articleWordPress Blog Ke Liye Top 10 Premium Themes Free Download Kare
I am Amit Kumar a BCA(Regular) degree holder and 24 year old young Entrepreneur from the city of love and passion Varanasi the heart of India.By Profession I’m a Web Designer, Computer Teacher, Google webmaster tool ,Photoshop and SEO Optimizer. I have deep knowledge and am interested in following Services, I can provide you consultancy in these subjects as well as you can hire me for any out of these services!

41 COMMENTS

  1. Nice Amit ji. Good information. I follow all step u maintain above . But not found traffic . I want purchase template. Which template purchase seo friendly and lower size for blogger

  2. Kya aap humko aapni website ka backlink de sakte h…
    Ya ye Bata digie ki backlink kese mangte h….
    Mera website h upar dia hua Sara chij h bas backlink thoda confused Kar RHA h…
    Hum backlink ke bare me bas ye jante h ki kisi aur website par comment Kar do…
    THODA GUDIE KAR DIGIE PLEASE…

  3. amit bhai mene adsnce ke liye apply kiya or mujhe reply ye aaya ki your site is down or removed. but site to thik thak chl rhi hai, bs yhi reson diya plz help ki ab me kya krun plz bhai plz

  4. Mera financial blog h us par hum share market, Loan aur entreprenure success story ko likhte h..
    To aapke blog par to post nahi ho sakta na???

    Bhiya 1question aur h ki mere blog par bahout views aata
    H, but kewal Facebook, Twitter and Instagram se to Kya ye
    Approved ho jaega….Matlab aaproval koi dikat nahi aaega na …..

  5. Bhai Mera blog par earning tab khul gya h to agar hum 1 week baad AdSense approval ke lie login karenge to koi dikat nahi aaega na…..
    Matlab aaj earning tab khula h aur hum agar 1/2 week baad AdSense account banate h to chalega na..

  6. बहुत अच्छी जानकारी हैं सर, इसे शेयर करने के लिये थैक्स।
    सर में अपने ब्लॉग पर ( responsive ) Related post लगाना चाहता हूँ।
    उसके लिये कोई video लाइये सर, इसकी बहुत जरूरत हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here