Home Make Money Online Blogging Se Paise Kaise Kamaye 7 Best Tarika 2019

Blogging Se Paise Kaise Kamaye 7 Best Tarika 2019

34
SHARE
Blogging Se Paise Kaise Kamaye 7 Best Tarika 
Blogging se Paise Kamaye

Blogging Se Paise Kaise Kamaye Full Course In Hindi, आज के समय में हर कोई blog बना के पैसा कमाना चाहता हैं और Blogging se paise kaise kamaye यह हर किसी का एक सवाल हैं जिसे आमतोर पर google में search किया जाता हैं. Blogging से पैसे कमाने के बारे में जानने से पहले हमें यह जानना जरुरी है कि blog क्या हैं. ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के कई तरीके Internate पर मोजूद है लेकिन इसके लिए एकदम सटीक जानकारी का होना जरुरी हैं. Blogging में करियर बनाने के हमें बहुत कुछ सीखना हैं. अगर आप blogging को आगे के लेवल पर ले जाना चाहते है तो आप इन blogging tips in hindi को पढ़ सकते हैं. 

 Blogging Related Important Question 

  • 2019 में blog से पैसे कमा सकते हैं.
  • Blog से पैसे कमाने में कितना समय लगता हैं.
  • Blog पर 1000 views के कितने पैसे मिलते हैं.
  • ब्लॉग्गिंग का आगे का करियर कैसा होगा. 

आपके मन में ये सभी सवाल है तो अच्छा है होना भी चाहिए. ये समझो कि जब तक internet है तब तक blogging हैं. तो हम बात कर रहे थे blogging से पैसे कमाने के बारे में. अगर आगे खूब पैसा कमाना हैं तो link building mistakes कभी मत कीजिये, यह आपके blog का द एंड कर सकता हैं. तो यहाँ हम पहले यह जान लेते है कि blog क्या है? what is blog?.

Blog क्या है? what is blog?

मै आपको इसके बारे में जायदा कुछ तो नहीं बताने वाला बस मै short में बता देता हूँ. आमतोर पर blog भी website के जैसा ही होता है. यह एक ऐसा platform होता है जहाँ पर user अपने टैलेंट, हॉबी, और अपने ज्ञान को post के माध्यम से दूसरो को बताता हैं. आप इसे blogging करना भी कह सकते हैं.  

ब्लॉग्गिंग करने के लिए आपको एक blog बनाना होता है जिसके बारे में आप जानते होंगे नहीं जानते तो आप blog कैसे बनाये को पढ़ सकते है और एक अच्छा blog create कर सकते हैं. 

आप बात आती है कि blog भी बना लिया और अब इससे पैसे कैसे कमाएंगे. तो मेरे भाइयों blog से पैसे कमाने के लिए आपको थोडा wait करना होगा, ज्यादा नहीं बस 3 – 4 महीने. जब तक आप blog पर अच्छे -अच्छे नए और Unique content लिखिए. SEO Optimized blog post लिखने के लिए SEO Friendly Article कैसे लिखे को पढ़ सकते हैं.  अब हमने wait भी कर लिया, अच्छे – अच्छे आर्टिकल भी लिख लिया और अब हमारे blog पर traffic भी आ रहा है तो अब हम blogging से पैसे कमाएंगे. तो चलिए बहुत wait कर लिया,
अब Blogging se paise kaise kamaye के बारे में जानते है.

Blogging Se Paise Kaise Kamaye 7 Best Tarika 

Blog में Ads लगा कर कमाये पैसा 

आपके blog पर रोजाना अच्छा traffic आ रहा है तो आप अपने ब्लॉग पर ads लगा कर पैसे कम सकते हैं. Ads लगाने के लिए आप Google Adsense का इस्तेमाल कर सकते है, लेकिन इसकी कई policies हैं. गूगल Adsense apply करने से पहले आप इन चीजो का ध्यान रखना हैं. 

Adsense के आलावा भी कई Ads Networks है जिसका इस्तेमाल कर सकते है. Ads के लिए आप इन Best Adsense Alternatives का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Affiliate Marketing से कमाये पैसा 

Affiliate Marketing एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां आप किसी भी कंपनी के एक खास प्रोडेक्ट को प्रमोट करते हैं. Amazon और Flipkart एक बेहतरीन Affiliate Marketing का प्लेटफॉर्म है.

इसके लिए आपको Amazon Affiliate Program और Flipkart Affiliate Program Join करना होगा. इसके आलावा भी कई Affiliate Marketing sites जो आपको affiliate प्रोग्राम के जरिये blog से पैसा कमाने में help करता हैं. 

अपनी e-Book बेच कर कमाये पैसा 

जी हाँ, मेरे भाइयों यह सच है और e-book से बहुत से bloggers कमा रहे हैं. अगर आपको blogging में अच्छा knowledge हो गया है तो आप e-book बनाकर और उसे अपने blog पर list करके अच्छे पैसे कम सकते हैं. सुरुआती कीमत थोड़ा कम रखे ताकि रूचि रखने वाले लोग आपकी e-book को खरीद सके. 

Webinar से कमाये पैसा

webinar भी एक अच्छा तरीका है blogging से पैसे कमाने का. यह e-book की तरह है लेकिन अलग हैं, क्योकि e-book में लिखकर बताया जाता है और इसमें videos, text के माध्यम से. अगर आपको अपने करियर में बहुत कुछ सीख लिया है तो आप webinar के द्वारा पैसे कम सकते हैं. 

आपने देखा होगा कि कुछ लोग किसी प्रोडक्ट या website का रिव्यु लिखते हैं और उसके रिव्यु लिखने के पैसे लेते हैं. तो आप भी किसी website या प्रोडक्ट का रिव्यु करके पैसा कम सकते है. 

Ad Space बेचकर कमाये पैसा 

Ad space से मतलब यह है कि आप किसी दुसरे blogger के blog के ad अपने blog पर लगाकर पैसे कम सकते है. अपने blog पर दुसरे blog का Ad दिखाने के पैसे ले सकते हैं. 

Service देकर कमाये पैसा 

आप अपनी service देकर भी पैसा कमा सकते हैं. इसका मतलब यह हैं कि अगर कोई आपसे ब्लॉग बनवाना चाहता है तो आप उसके लिए blog create करने के अपने हिसाब से पैसे ले सकते हैं. यह तरीका भी blogging से पैसे कमाने का एक अच्छा तरीका हो सकता हैं. 

blogging se paise kaise kamaye इसके सारे तरीके मैंने आपको बता दिए हैं. अगर आप इन सभी तरीको का इस्तेमाल करते है तो blog से भर – भर के पैसा कम सकते हैं. यहाँ पर आपके मन में कई सवाल आयेंगे, अगर आये तो comment करके पूछ लेना. 

 

34 COMMENTS

  1. Very Nice information thanks sir.I learn very good thinks with your artical.
    Thanks again for this kind of information.I pray to God you got More Success in this Filled as soon as possible.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here