SHARE
Domain Authority Kya Hai Kaise Badhaye
Domain Authority Kaise Badhaye

Domain Authority (DA) क्या होता हैDomain Authority कैसे बढ़ाएंब्लॉग या साईट को अच्छी रैंक के लिए Domain Authority का होना बहुत जरुरी है.Domain Authority (डोमेन अथॉरिटी) Search Engine Optimization का सबसे महत्वपूर्ण कारक है. High Domain Authority होने का मतलब SERP में एक अच्छी स्थिति है, जिसका परोक्ष रूप से मतलब है कि आपके ब्लॉग पर बड़े पैमाने पर organic traffic प्राप्त करना.

यह ब्लॉग के डोमेन नाम पर लागू होता हैं. जिसे हम DA के नाम से भी जानते हैं. अगर ब्लॉग का DA अच्छा है तो वह search engine में जल्दी रैंक करता हैं और ब्लॉग का DA कम है तो उसे थोडा समय लगता हैं.

यही बात है कि अच्छी डोमेन अथॉरिटी (Domain Authority) वाले ब्लॉग के आर्टिकल No. 1 पर रैंक करते हैं और जल्दी इंडेक्स होते हैं. आपने एसी कई वेबसाइट या ब्लोग्स देखे होंगे जिनका DA काफी ज्यादा हैं. लेकिन अब बात आती है कि डोमेन अथॉरिटी (Domain Authority) क्या हैं? (What is Domain Authority In Hindi) और नए ब्लॉग का DA कैसे बढ़ायें.

अगर आपने अपना नया ब्लॉग स्टार्ट किया है और आप अपने ब्लॉग के Domain Authority को बढ़ाना चाहते है तो इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि Domain Authority कैसे बढ़ाते हैं? (How to increase domain authority in Hindi) लेकिन इससे पहले आपको यह जानना जरुरी है कि डोमेन अथॉरिटी (DA) क्या हैं? Domain Authority क्या है और अपने ब्लॉग की DA कैसे बढ़ाये? तो आइये जानते हैं इसके बारे में. 

Domain Authority (DA) क्या होता है

यदि आप काफी समय से ब्लॉगिंग कर रहे हैं, तो आपने निश्चित रूप से Domain Authority के बारे में सुना होगा. Domain Authority, Moz के द्वारा विकसित किया गया, एक मीट्रिक है जो बताता है कि वेब पर आपके Authority या विश्वसनीयता के आधार पर खोज इंजन आपको कैसे रैंक करते हैं.

Domain Authority एक डोमेन नाम की शक्ति बताता है. Domain Authority 100 के पैमाने पर आधारित एक स्कोर है, आपकी रेटिंग जितनी अधिक होगी, उतना ही बेहतर होगा. आपके पास हो सकता है कि आपकी प्रतिस्पर्धी वेबसाइटें अधिक जानकारी या सामग्री होने के बावजूद भी high ranking कर रही हों. यह उनके ब्लॉग्स के डोमेन अथॉरिटी और बेहतर पेज लिंक की वजह से है जो सुनिश्चित करते हैं कि सर्च इंजन बेहतर अथॉरिटी पेज दिखा रहे हैं.

Domain Authority Calculated कैसे करते हैं?

अब, आप जान गए होंगे कि डोमेन अथॉरिटी क्या है? अगला सवाल जो मन में आता है वह है – Domain Authority Calculate कैसे करते हैं? इसे निम्न दिए गए बिन्दुओं के आधार पर Calculate किया जाता हैं-

  1. Moz रैंक: किसी वेबसाइट का Moz रैंक उसके लिंक प्रोफ़ाइल पर आधारित है और 0-10 से लेकर; बेहतर है.
  2. Quality content : Quality content राजा है. जब आप Quality content लिखते हैं, तो आप लाभान्वित होंगे. लोग आपके द्वारा प्रदान की गई समृद्ध सामग्री से जुड़ना पसंद करेंगे. इससे आपके ब्लॉग की डोमेन अथॉरिटी बढ़ेगी.
  3. Social Network : Social Network अब अपने सबसे अच्छे स्थान पर है। यह आपके Domain Authority में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. Social Network पर आप जितने बेहतर होंगे यानी सोशल प्लेटफॉर्म में आपके आर्टिकल को जितने शेयर और लाइक प्राप्त होंगे, उतना ही बेहतर आपका डोमेन अथॉरिटी होगा. यह मूल रूप से जांचता है कि आपकी वेबसाइट सोशल मीडिया पर कैसा प्रदर्शन कर रही है.
  4. Domain Age: Domain Age भी डोमेन अथॉरिटी की गणना में एक प्रमुख कारक है. यदि आपकी Domain Age अधिक है, तो यह विश्वास बढ़ाता है और सुनिश्चित करता है कि आप लंबे समय से अपने दर्शकों की सेवा कर रहे हैं.

Domain Authority महत्वपूर्ण क्यों हैं?

सरल शब्दों में, Search engines, High Domain Authority वाली साइटों को पसंद करते हैं. क्या मुझे यह समझाने की आवश्यकता है कि Domain Authority महत्वपूर्ण क्यों है?  यदि आप खोजों में top ranking पर हैं तो आपको अपनी वेबसाइट से किसी अन्य चीज़ की आवश्यकता नहीं है. आप अपनी साइट से आने वाले बड़े पैमाने पर traffic और revenue का आनंद ले सकते हैं. Domain Authority न केवल domain pages पर हाई रैंकिंग और ट्रैफिक प्राप्त करने में मदद करता है, बल्कि आपको direct advertising और guest post के बहुत सारे प्रस्ताव भी मिलेंगे.

Domain Authority check कैसे करते हैं?

Domain Authority check करने के लिए बहुत सारे ऑनलाइन free Domain Authority checker tools उपलब्ध हैं. आप MOZ  के official toolbar का उपयोग करके अपने डोमेन अथॉरिटी को चेक कर सकते हैं.

इसके अलावा कई tools है जिसके द्वारा भी आप DA को चेक कर सकते हैं.

Domain Authority कैसे बढायें

डोमेन अथॉरिटी बढाना बहुत ही आशान हैं. हम आपको हमारा अनुभव बता रहे है जिससे हमने एक महीने में 3 तक का DA बढाया हैं और ब्लॉग को रैंक कराया हैं. बस हमें कुछ टिप्स को फॉलो करना हैं.

Write Unique or Quality Content:

हम सभी यह तो जानते ही है कि Quality Content ही राजा हैं. अपने ब्लॉग पर यूनिक और फ्रेस content लिखे. जो रीडर्स के पढ़ने में आसानी हो. आप जितना अच्छा आर्टिकल लिखेंगे उतना ही आपके ब्लॉग पर रीडर्स का ट्रस्ट बढेगा. इससे आपके ब्लॉग का DA जल्दी बढ़ने लगेगा.

Start Marketing Your Content:

आपके द्वारा Quality Content लिखने के बाद, अपने Content का Marketing शुरू करने का समय आ गया है. इसकी पहुंच बढ़ाने के लिए आपको अपनी Content Marketing करने की आवश्यकता है.

Create Do-Follow Backlinks:

आप अपने ब्लॉग के लिए do follow backlinks बनाये. आपके ब्लॉग के डोमेन पर जितने अधिक dofollow backlinks होंगे उसका DA (डोमेन अथॉरिटी) उतना ही अधिक होगा. तो आप ब्लॉग के लिए quality dofollow backlinks बनाये. quality dofollow backlinks केसे बनाते है इसके बारे में एक आर्टिकल Dofollow Backlinks कैसे बनायें को पढ़ सकते हैं.

Guest Post:

अपने ब्लॉग से सम्बंधित पोपुलर ब्लोगस पर Guest Post करें. इसका आपके ब्लॉग के दो फायदे हैं-

  • आपको एक high quality dofollow backlink मिलेगा जो आपके ब्लॉग के DA को बढ़ाएगा.
  • पोपुलर ब्लॉग पर Guest post  करने से लोग आपको भी जानने लगेंगे और ट्रैफिक भी आएगा. तो सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आप अपने ब्लॉग से सम्बंधित ब्लॉग पर गेस्ट पोस्ट करें.

Write long Article:

अपने ब्लॉग पर लम्बा आर्टिकल लिखे और यूनिक व seo friendly blog post लिखे. आपका आर्टिकल लगभग 700-1000 शब्दों से कम ना हो. इससे लम्बा लिखते हैं तो बहुत अच्छी बात हैं. 

Comment on Other Related Blogs:

आप अपने ब्लॉग से सम्बंधित ब्लोग्स पर अच्छे – अच्छे कमेंट करें. कमेंट करने के कई फायदे है जैसे कि वहां से आपको एक nofollow या dofollow backlink मिलेगा और उस ब्लॉग के रीडर्स आपके ब्लॉग पर भी विजिट करेंगे.

Interlinking Your Content:

यदि आप सभी पोस्ट को इंटरलिंक करते हैं तो आपके पाठकों के आपके ब्लॉग से चिपके रहने की संभावना लंबे समय के लिए है. इससे न केवल आपको ट्रैफ़िक बढ़ाने में मदद मिलेगी बल्कि यह आपके ब्लॉग की bounce rate को कम करने में भी मदद करेगा.

Social Bookmarking :

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आपकी वेबसाइट सोशल मीडिया पर कैसा प्रदर्शन कर रही है, इसके आधार पर भी Domain Authority की गणना की जाती है. Social Bookmarking करना आपकी वेबसाइट पर backlinks और ट्राफिक प्राप्त करने का एक और शानदार तरीका है. यह content को बढ़ावा देने में मदद करता है.

Reddit, StumbleUpon, Pinterest, Digg ऐसी वेबसाइटें हैं जहाँ आप अपने बुकमार्क जमा कर सकते हैं. जितने अधिक बुकमार्क करेंगे, उतने ही Domain Authority increase होगी.

हमने आपको इस पोस्ट में बताया कि डोमेन अथॉरिटी (Domain Authority) क्या हैं? और इसे कैसे बढ़ाते हैं. अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हो तो कमेंट करके जरूर बताये हम आपकी हेल्प करेंगे.

मेरे बारे मे: मैरा नाम मुकेश सैनी हैं और मै http://www.surehindi.com/ का funder हूँ. मै अपने ब्लॉग पर हिंदी में जानकारी शेयर करता हूँ.

 

Domain Authority (DA) क्या है। Domain Authority कैसे बढ़ाएं?
4.3 (85%) 4 votes

10 COMMENTS

  1. hello sir mera naam arpit sir meri website ka adsense approval nahi ho raha h …mene adsense aply kiya lekin 6 din se koi reply nahi aaya h…please meri help kijiye and meri website cheak karke batayiye ki kya kami h..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here