Home Blogger 6 Profitable Niche topics to started blogging

6 Profitable Niche topics to started blogging

12
SHARE
आज हम बलोगिंग के क्षेत्र में इतने आगे हैं की आज के दौर में बलोगिंग उतनी टफ हैं। बलोगिंग एक ऐसा वडॅ हैं की जो ओनलाइन मारकेटींग का एक पाटॅ हैं। कया आप बलोगिंग करना चाहते हैं या Already बलोगिंग कर चुके हो But अगर आप बलोग Start कर रहे हैं। तो पैसे कमाने की सोच समजकर आपको बलोगिंग करनी चाहिऐ।
 
आज की यह मेरी Allhindimehelp वेबसाइट पर Second Guest post हैं।यह post में हम आपको बताने वाला हूँ. Blogging शुरु करने के 6 Profitable Niches/Topics अगर बात करे तो प्रोफिट की तो India में बलोगिंग करने के लिए ये सभी Niches/Topics बहुत ही फायदेमन रहेनेवाला हैं। ऐसे ही आप Tips and Tricks Tutorials देखना चाहते है तो हमारी Tech4guru.com वेबसाइट को Visit कर सकते हैं।
 
 
Internet पर लाखो ताघाड में Niches/Topics से Related blogs मौजूद हैं। but उनमें से बहुत सारे topics ऐसे हैं जो आपको जीरो रिटनॅ देगे इसलिए अगर एक Successful Blogger बनना हैं तो हमें सबसे पहले ये सुनिश्चित कर लेना चाहिए हम एक niches/topics को Select कर रहे हैं या करने जा रहे हैं।
किसी भी niches/topics को select करने जा रहे हैं या करने वाले है तो सबसे पहले ये बात का हंमेशा Dhyan में रखने की कया आप उस Subject में interacted हैं या नहीं। बिना Interest के किसी भी Topics पर blogging start करना मतलब की अपना टाईम waste करना. तो चलिए मैं topics पर आते हैं और बात करते हैं 6 Profitable niches/topics to start blogging in 2018 यानी india के सबसे जयादा पैसे कमाने वाले Blogging topics 2018 चलिये शुरु करते हैं।

Blogging शुरु करने के लिए Best Niches/Topics 2018

1 – Health Niche

Actually जब भी कोई person एक नये बलोग start करने की सोचता हैं तो उसके दिमांग में Health blog खयाल आता ही होगा। अगर में अपनी बात करू तो Starting में मेंने भी सोचा पर मुजे कोई नोलेज नही थी इसकी वजह से मुजहे Health blog को close करना पडा़।
मेरा Health blog को start करने का Reason ये था की इंटरनेट पर अधर blog की Comparison में health blog के Competitors बहुत कम हैं and अगर आप हिंदी में blog start करना चाहते हैं तो इस topic के साथ आपके Competitors और भी कम हो जायेगें।
 
Low competition होने के कारण ये most profitable Niches topic भी हैं. और साथ ही आप इस एक सिंगल blog में बहुत से छोटे छोटे Niches/Topics को सरवे कर सकते हैं।
अगर देखा जाये तो आज के time में 90% लोग अपने health and fitness के बारे बहुत परेशान होते हैं और किसी नोरमल एडवाइज के लिए Doctor heavy फ्री चाजॅ करते हैं but अगर उन लोगों के सामने ये एडवाइज इंटरनेट पर बिलकुल free में मिलने लगे तो, आप खुद ही सोचिऐ की किस हद़ तक Traffic increase होगा।
अगर Google adsense के हाई सीपीसी ads को देखा जाये तो insurance and lawyers advice के बाद 3rd  नंबर पर health niche हैं।
Health Niches से related ये blogs topics हो सकते हैं।
 
 
·         Weight Loss/Diet blog
·         Exercise blog
·         Fitness/Training blogs
·         Healthy foods blogs
·         Disease and Disorder blogs
 
अगर आप एक राइट सेसीइओ Strategy के साथ health blogs रन करेगें तो आपको 100% Organic traffic मिलेगा।

2- Foods Niche blogs

अगर आप Cooking के शोखीन हैं तो food blogs आपके लिए एक परफेट topic हो सकता हैं कयूकि आप अपने interest को profit में कनवेट कर सकते हैं।
आप एक food blogs create कर सकते है जिस पर नयी नयी Recipeis and foods प्रोवाइड कर सकते हैं ये एक ऐसा topics हैं जहां पर आपको कुछ समय में गुड़ Organic Traffic मिलने लगेगा।
Google adsense auto ads kyu aur kaise use kare poori janakari ?
उन blogs पर most traffic house wifes होती हैं कयूकि इनहे new recipies शिखना और cooking करना बहुत ही पसंद होता हैं इसका बेनिफीट यह होता है कि आपको एक Targeted Traffic मिल जाता हैं।

3- Career Guidance

अगर आपको Educational Sector में interested हैं या फिर आप इस Sector में expert हैं तो आप career Niches से related blogs कर सकते हैं। इस type का niche topic टिचर और केरियर ग्राइडर के लिए best होता हैं। यह एक ऐसा Evengreen niche topic हैं जहां पर Visitors students, teachers, career consultants etc. भी हो सकते हैं।
अगर Competition की बात की जाये तो यह एक Low competitions वाला Niche हैं। जहां पर आप लोगों को उनके career के बारे में Proper Guidance प्रोवाइड कर सकते हैं. Career Guidance के इलावा आप Education से raleted किसी भी topic पर आप blogging कर सकते हैं।

4- Latest jobs and Openings/Recruitments

यह सब इंडियन Blogger के लिए बहुत ही Best niche हैं कयुकि इंडिया में लगभग हर दिन सेंकडो Jobs/ Vacancies आती रहेती हैं। और लाखो लोग हर दिन Job Search करते रहते हैं. इस Niche पर blogging start करके आप लाखो लोगो को एक सही Job Search करने में बहुत बडी़ Help कर सकते हैं।
But इस Topic पर blogging start करने से पहले एक बात dhyan में रखने की इंटरनेट पर आपको इस Topics के बहुत सारे Competitors मिल जायेगें तो अगर आप भी Job Niche पर blogging Start कर रहे हैं तो आपको बहुत ही Fast होना पडेगा ताकि आप अपने competitors को पीछे छोड़ सके।
अगर आप भी इस topic पर blogging start करना चाहते हैं तो बहुत से Topic को अपने बलोग में सरवे कर सकते हैं। Etc..
 
·        Latest Jobs opening
·         Latest Recruitments
·         Sample papers
·         Examinations dates
·         Examination syllabus

5- Your Own Hobbies

Friends अगर देखा जाये तो हमें सबसे जयादा Success उसी काम में मिलती हैं। जिसमें आपका interest हो या फिर आपकी Hobbies हो and बहुत से blogger के लिए यह First Options होता हैं और होना भी चाहिऐ। but किसी भी Niche को decide करने से पहले खुद से पूछे की आप किसी काम को good तरह से कर सकते हैं।
अगर आप कुछ ऐसा काम करते हैं जिससें आपका लव हो, तो आपके successful बनने से कोई रोक नही सकता हैं।
इस niche पर blogging start करने का सबसे बडा़ फायदा ये होता की आपको किसी भी तराह की Extra Research नही करनी पडती और आपको कुछ jyada सोचना ही नही पडता कयुकि इस काम में भी आप expert होते हैं। और अगर जिस काम को आप पसंद करते हैं अगर उसी काम को ओर दूसरे भी पसंद करते हैं तो आपको blog Definitely Successful होगें।
 
 
Extra Dose :-
 

-) Beginners के लिए लिखने Experts के लिए नहीं

अगर आप blogging start कर रहे हैं तो आपकी Targets Audience Newbies/Beginners होने चाहिए। और अगर आप experts को अपना Targets बनाते हैं तो पहले आपको भी  expert होना पडेगा।
-) Easy और Simple Language ही उपयोग करे।
अगर आप अपनी Audience या Traffic को अपने Blog पर Attract करना चाहते है तो आपको एक Simple Language में ही blogging करे और beginners को target करने का यह best तरीका होता हैं।
Finally यही था आज की post में जिसमें मेंने यह बताया हैं कि आप ये 6 profitable Niche/topic पर blogging start करनी चाहिऐ और blogging शुरु करने के लिए यह फायदेमंद Niche topic से आज ही blogging start कर सकते हैं। अगर आपको post पसंद आयी है तो अपने Friends के साथ Share जरुर करे ताकि हमें आपसे इससे ही बेहतर post लिखने में Motivation मिल सके Thank you so much ..
 
SHARE
Previous articleURL Shortener Website से पैसे कैसे कमाए ?
Next articleMobile Se Paise Kaise Kamaye – 5 Asan Tarika 2018
I am Amit Kumar a BCA(Regular) degree holder and 24 year old young Entrepreneur from the city of love and passion Varanasi the heart of India.By Profession I’m a Web Designer, Computer Teacher, Google webmaster tool ,Photoshop and SEO Optimizer. I have deep knowledge and am interested in following Services, I can provide you consultancy in these subjects as well as you can hire me for any out of these services!

12 COMMENTS

  1. Sir kya Hindi health blog jisme health se related A to Z ho start krna Sahi decision he kya ye acchi growth kar payga future me or kya isme mujhe cpc mil payga please sir answer kijiye

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here