SHARE
Programming क्या है
Programming क्या है

Programming एक ऐसी skill है जो एकदम मजेदार और उपयोगी है। Programming आपको Creative बनता है। इस Skill  की मदद से आप Career के रस्ते भी खोल सकते है। तो आज हम जानते है की Programming क्या है और आप इसे कैसे सिख सकते है। इस Article को पढ़ने के बाद आप आसानी से program कर सकते है और आपको पता भी चल जायेगा computer program क्या होता है।

Programming क्या है ? (What is Programming in Hindi?)

Computer Programming Computer को यह बताने का एक तरीका है कि इसे निर्देश देकर कुछ चीजों को कैसे किया जाए।

कंप्यूटर से कुछ काम करवाने के लिए कुछ निर्देश देने होते है जिसे Program कहते है। यह Program अलग अलग भाषा में लिखा हो सकता है जिसे Programming Language कहते है। Program लिखके आप कुछ भी बना सकते है जैसे की Website, Computer के लिए software, mobile के लिए Application और कही चीजे भी।

Programming कैसे सीखे ? (How to Learn Programming?)

Programming सीखना आसान है अगर आप निचे दिए गए कुछ step को अच्छी तरह से follow करते है तों।

1. सबसे अच्छे संसाधन (Best resource)

Programming को अच्छी तरह से सिखने के लिए आपको अच्छे संसाधन की जरूरत होगी जिससे आप अच्छी तरह से समजे।

What is Programming
Programming

शुरुआत में students यही गलती कर बैठते है की YouTube के वीडियो के पीछे भागते है और Programming सिखते है। हां YouTube Tutorial भी सही है और देखने भी चाहिए पर साथ में एक अच्छी Book भी रखनी चाहिए।क्योकि Book ही आपको अच्छे से सबकुछ समजा सकती है। जो बुक में होता है वोह YouTube के Tutorials में शायद नहीं हो सकता।

Book इसीलिए क्योकि उसमे Programming Language का इतिहास, उसकी वाक्य रचना (Syntaxes) और विशेष मुद्दे अच्छे से समझाए जाते है। Book के आलावा आप कही सारी Website की मदद भी ले सकते है Programming सिखने के लिए।

2. कड़ी महेनत (Hard Work)

what is programming and how to learn
what is programming and how to learn

यह step  दूसरा इसलिए क्योकि शुरुआत में ही कही लोक हार जाते है।देखो कड़ी महेनत का कोई option नहीं। आपको महेनत तो करनी ही पड़ेगी।कही लोग Coding को मुश्किल है ऐसा मान लेते है और छोड़ देते है। Programming मुश्किल नहीं है अगर आप सही से महेनत करते है तो।

आपको हर एक चीज सीखनी पड़ेगी।आप कोई भी Topic skip नहीं कर सकते अगर आपको अच्छा Programmer बनना है।

शुरुआत में महेनत करने का फायदा यह है की आगे जाके दूसरी Programming Language सिखने में आसानी होती है।

आपको 0 से start करके 100 तक पहोचाना होगा और इसमें time तो लगता ही है।

3. अच्छे से नियम जानना (Know Rules)

programming kya hai
programming kya hai

कोई भी चीज को जानने से पहले उसे use करने से पहले उसके नियम जानना जरूरी है। Programming में भी कुछ Rules होते है जिसकी मदद से आप एक अच्छा Program लिख सकते है।

किसी भी Program को लिखने से पहले उस Programming Language के नियम, uski syntax को जानना जरूरी है।

अलग अलग Programming Language के नियम भी अलग अलग होते है।अगर आप इस नियमो में पकड़ बना लेते है तो Programming करने में और आसानी होती है।

तो Programming के नियम जानना बहोत जरूरी होता है।

4. Practice

Practice makes a you perfect, Practice ही वोह चीज है जिसे आप अच्छे Programmer बन सकते हो।

programming kya hai
programming kya hai

उस Rules को पढ़ना ही काफी नहीं है उसे नियमित रूप से Practice बहोत जरूरी है। कही Student शुरुआत Practice नहीं करते फिर आगे जाके उन्हें बहोत मुश्केली होती है। देखो Practice Programming के सारे Concept और Rules दिमाग में छप जाते है। सिर्फ किताबी कीड़ा बनाना ही काफी नहीं होता न मेरे दोस्त। दिमाग में बिठाने ने के लिए Practice बहोत मायने रखती है।तो आगे जाके मुश्केली ना हो तो शुरुआत से ही Practice करना बहेतर है।

5. एक छोटा Project बनाये (Make Small Project)

अगर आप छोटे-मोटे Programs बना लेते है तो try करे की एक छोटा Project बनाये। Project यानि एक छोटा software. Project बनाने से आपकी Programming skill पर और निखार आएगा। और ज्यादा Project बनाओगे तो सोने पे सुहागा।

programming kya hai
programming kya hai

Simple Project या Software बनाना बहोत जरूरी है Programming के rules को समझने के लिए।

6. नियमितता (Regularity)

आपने Rules सिख लिए, कोई Programming Language सिखली और Project भी बना लिया पर अगर आप उसे नियमित Practice नहीं करोगे तो Programming भूल जाओगे। कही Students यही गलती करते है यह मानकर की “यह तो हमें आता है ओर Practice की जरूरत नहीं”। देखो, Programming के expert भी Practice करते है और हमने तो अभी शुरुआत की है।

programming kya hai
programming kya hai

तो मेरे दोस्त Programming की Practice नियमित करनी ही चाहिए। चाहे आपको आता हो या ना आता हो।

Programming क्या है? और आप इसे कैसे सिख सकते है? यह तो मैंने आपको बता दिय, बस अब शुरुआत करने की देरी है। यह step ध्यान में रखोगे तो आपको programming सिखने में आसानी जरूर होगी। 

All The Best Guys and Happy Coding )

Guest Post By: codesnail.com

 

Programming क्या है ? (What is Programming in Hindi?)
4.4 (87.27%) 11 votes

20 COMMENTS

  1. bhai nyc post or bahut badiya likha hai or bhai mera aap se question hai ki automaticly quality dofollow link kaise bnaye please bhai comment bhai mujhe bhi apni website pr traffic increase karna hai or mera google adsense approval hai or bhai google ads pc or mobile size ki kaise lagye please comment

  2. Bhai App Newspaper Templet Kab Upload Kroge App Ne Kaha Tha Ek Se Do Din Mein Kar Denge Par Abhi Tak Nahi Hua Bhai Jab Bhi Time Mile To Kar Dena.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here