Home Tips Top 10 Best Free And Useful Google Tools in Hindi

Top 10 Best Free And Useful Google Tools in Hindi

19
SHARE
Top 10 Best Free And Useful Google Tools in Hindi
Useful Google Tools

Internet की दुनिया में google सबसे बड़ा Brand proof हुआ है। दिन-ब-दिन इसकी servic off product और भी ज्यादा popular होते जा रहे हैं। आने वाले कुछ सालों में google के मुकाबले कोई भी website नहीं दिख रही है। Google ने दुनिया को इतना  कुछ दिया है जिससे हम आज technology का भरपूर use कर रहे हैं। Top 10 Best Free And Useful Google Tools List in Hindi.

Top 10 Best Free And Useful Google Tools in Hindi

Google को जानने के बाद आप यह समझ गए होंगे कि इसका मकसद सिर्फ लोगों को लोगों की problems solve करना है ना कि Money Earn करना। इसलिए आज हम इस Article में google के उन products और services के बारे में जानेंगे जो हमारे daily life में बहुत ही important है। इनको हमने category wise बाटा है जिससे आप समझ पाए कि कौन सा product किस काम आ सकता है।Top 10 Google Products 2018 ( Hindi )

1:- Google Search

इस categories में हम वे product है जो हमें कुछ Answer देती हो। इसमें सबसे पहली और मुख्य service है Google Search जिससे google का जन्म हुआ। इससे हम दुनिया भर में मौजूद किसी भी information को search कर सकते हैं।

2:- Google Maps

अगर आज आपको किसी ऐसी place ले जाकर छोड़ दें जिसका आपको कोई pata नहीं है। तो आप क्या करेंगे? जी हां आप google maps का use लेकर यह जानेंगे कि आप कहां खड़े हैं और आपको कहां जाना है। जी हां friends यह मजेदार product google ने बनाया हैं जिससे आप अंजानी जगह पर भी अपनी मंजिल पर आसानी से पहुंच सकते हैं।

3:- Google Translate

World भर में बहुत सारे देश है और उनकी अलग-अलग language हैं। हर देश में बहुत से ऐसे लोग हैं जो दूसरे देश से लोगों से बातें करना चाहते हैं। पर उनकी language की वजह से ऐसा कर नहीं पाते। Google translate ने क्या यह काम बहुत easy कर दिया है क्योंकि यह किसी भी देश की language को आपकी language में translate कर सकता है। Google लगभग 100 language को एक दूसरे से translate कर सकता है। यही कारण है कि internet पर सभी language में website बन रही है। और हर world का नागरिक उस website पर visit करता है।

4:- Google Chrome

यह एक internet use करने का माध्यम है जिसे हम Browser कहते हैं। Google के हिसाब से यह सबसे fast और simple Browser है। इसका अंदाजा हम इसी बात से लगा सकते हैं कि आप में से बहुत सारे user अभी इस article को Google Chrome में पढ़ रहे होंगे। बिना Browser के हम internet को access नहीं कर सकते हैं। Google से पहले Internet Explorer browser था जो windows operating system के साथ आता था। उसकी धीमी गति के चलते Google ने खुद का browser बनाया ।

5:- YouTube

Video देखने के लिए internet पर सबसे ज्यादा popular product है YouTube। पहले यह Google से अलग था जिसको Google ने खरीद लिया। अब यह Google का product है। YouTube पर हर रोज लाखों की संख्या में videos upload होते हैं। इसका famous होने का कारण यह है कि आप video upload करके पैसा कमा सकते हैं और विश्व भर में ढेर सारी information आपको free में मिल जाती है। धीरे-धीरे YouTube T.V channel के बराबर हो जाएगा।

6:- Google Play Store

Google इससे आप Android app download कर सकते है, लाखों song सुन सकते हैं और movies भी देख सकते है। app में interest रखने वाले लोगो के लिए यहाँ खजाना है।

7:- Google Plus

इसमें आप अपने विचारों को share कर सकते हैं और दूसरों की विचार को पढ़ सकते हैं। आप का Google में account है तो आप आसानी से Google plus account बना सकते हैं अपने पुराने दोस्तों को ढूँढ सकते हैं, chat कर सकते है।

8:- Google Docs

Google में आप अपने office का work online आसानी से कर सकते हैं। Docs बिल्कुल MS Word जैसा है। जिसमे आप typing कर सकते है।

9:- Google Adsense

आज internet पर online earnings करने के लिए Adsense का बहुत ही use हो रहा है। इससे आप अपने blog और YouTube channel को Monetize कर पैसा कमा सकते हैं। यह ads दिखाने के लिए आपको payment करता है

10:- Google Analytics

इसकी help से आप पहचान सकते हैं कि आपकी website पर कितना लोग रोज visit करते हैं। यह आपके traffic को process कर यह बता देता है कि कितने लोग आपके website पर आते हैं कहां से आते हैं।

  • Blog Ke Liye Google Analytics Account Kaise Banaye

    In Conclusion:-

    Google के product और service की list यही end नहीं होती। इसके 200 से ज्यादा product है। इसीलिए Google सबसे ज्यादा popular है। हमने आज इनके important service को ही बताया है।

SHARE
Previous articleTop 10 Most Popular Apps in India 2018
Next articleGoogle Keyword Ranking Kaise Check Kare 5 Best Tools [2019]
I am Amit Kumar a BCA(Regular) degree holder and 24 year old young Entrepreneur from the city of love and passion Varanasi the heart of India.By Profession I’m a Web Designer, Computer Teacher, Google webmaster tool ,Photoshop and SEO Optimizer. I have deep knowledge and am interested in following Services, I can provide you consultancy in these subjects as well as you can hire me for any out of these services!

19 COMMENTS

  1. Bhai mujhe samaj nahi araha hai ke aapka shukriya kaise Ada karu kyu ki aap hamare liye itni mahanat karte ho ek article likhne ke liye aapne hum jaise blogger ki bohot help kiye ho thanks Amit bhai

  2. भाई क्या एक Gmail से वेबसाईट और यूट्यूब चैनल के लिए अगल-अलग गूगल एडसेंस अकाउंट बनाया जा सकता है?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here